- स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने बीआरडी में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का किया शिलान्यास

GORAKHPUR: जेई व एईएस को लेकर सरकार बेहद गंभीर है। सरकार हर संभव प्रयास कर बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करा रही है। केंद्र सरकार पूर्वी यूपी की तस्वीर बदलेगी। ये बातें बीआरडी में डेढ़ सौ करोड़ की लागत से बनाए जाने वाले सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का शिलान्यास करने आए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने शनिवार को कहीं। उन्होंने कहा कि पूर्वी यूपी के लिए केंद्र सरकार का यह बड़ा तोहफा है। सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का निर्माण तेजी से होगा और समय से पूरा भी होगा। केंद्रीय मंत्री ने साथ ही कहा कि सदर सांसद योगी आदित्यनाथ लगातार जेई व एईएस का मामला उठाते रहते हैं। वे जब भी मिलते हैं, जेई व एईएस के लिए कुछ और करने की ही मांग करते हैं।

बजट की कमी नहीं

जेपी नड्डा ने कहा कि सरकार के पास बजट की कमी नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि पूर्वी, मध्य व उत्तर भारत, पश्चिम व दक्षिण भारत के मुकाबले कमजोर हैं। इसलिए देश के कमजोर संसाधन वाले हिस्सों को मजबूत बनाया जा रहा है। विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधा के लिए गोरखपुर में एम्स खोला जा रहा है। मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का शिलान्यास किया गया है। बस्ती व फैजाबाद में मेडिकल कॉलेज खोलने पर मोहर लग चुकी है।

अस्पतालों का किया जाएगा उच्चीकरण

इस मौके पर मौजूद रहीं केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि जिला चिकित्सालयों का उच्चीकरण किया जा रहा है और नए मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। केंद्र व राज्य सरकार के समन्वय से लोगों को जल्द और बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा सकेगी।

केंद्र से ही उम्मीद

सदर सांसद योगीआदित्य ने कहा कि केंद्र सरकार ने इंसेफेलाइटिस को नोटिफाएबल डिजीज घोषित कर दिया है। अब अज्ञात बीमारी के नाम पर इसे छिपाया नहीं जा सकेगा। साथ ही इलाज के लिए सुविधा भी बढ़ेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि सीएचसी-पीएचसी पर इंसेफेलाइटिस मरीजों को चिकित्सा सुविधा नहीं मिल पा रही है। ऐसे में मेडिकल कॉलेज में संसाधनों की कमी को पूरा करने के लिए सिर्फ केंद्र सरकार से ही उम्मीद है। उन्होंने नया और बड़ा एनआईसीयू बनाने की भी मांग रखी।

राज्य सरकार नहीं कर रही प्रयास

ट्रामा सेंटर को लेकर सदर सांसद ने कहा कि मेडिकल कॉलेज में बी ग्रेड ट्रामा सेंटर खुला है। इसके संचालन के लिए केंद्र सरकार ने तीन साल का समय दिया था जो अब पूरा हो गया। अब इसे संचालित करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है। राज्य सरकार की ओर से कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है जिससे ट्रामा सेंटर बंद होने की कगार पर है। उन्होंने एनआईवी की फील्ड यूनिट में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा कि एक्सपायर्ड किट से जांच हो रही है। इस दौरान सूबे के कृषि एवं चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री राधेश्याम सिंह भी मौजूद रहे। मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। राजीव मिश्र ने अपनी जरुरतों व समस्याओं के बारे में बताया।

Posted By: Inextlive