नियुक्ति नियमावली तैयार, अनुशंसा भेजने की तैयारी

रिटेन एग्जाम व इंटरव्यू के बाद होगी नियुक्ति

RANCHI:झारखंड में फूड सेफ्टी ऑफिसर्स की बहाली जेपीएससी करेगा। स्वास्थ्य विभाग ने बनाई गई खाद्य सुरक्षा सेवा नियमावली में इसका प्रावधान किया है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद स्वास्थ्य विभाग ने इस नियमावली के गठन का संकल्प जारी कर दिया है। अब नियुक्ति की अनुशंसा जेपीएससी को भेजने की तैयारी चल रही है।

नियमावली के अनुसार, फूड सेफ्टी ऑफिसर्स का पोस्ट मूल कोटी का होगा। इस पर सीधी नियुक्ति होगी। इस पोस्ट के लिए खाद्य प्रौद्योगिकी, डेयरी टेक्नोलॉजी, जैव प्रौद्योगिकी, तेल प्रौद्योगिकी, कृषि विज्ञान, पशु चिकित्सा विज्ञान, जैव रसायन विज्ञान, मेडिसिन या सूक्ष्म रसायन विज्ञान में से किसी एक में डिग्री या रसायन विज्ञान में पीजी या डिग्री के अलावा खाद्य प्राधिकरण द्वारा तय संस्थानों से संबंधित क्षेत्र में ट्रेनिंग पूरा करने की अर्हता जरूरी है। न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष तय है, जबकि अधिकतम आयु सीमा कार्मिक विभाग तय की जाएगी। 100-100 मा‌र्क्स के दो पेपर का रिटेन एग्जाम होगा। इंटरव्यू के 30 मा‌र्क्स तय हैं। जेनरल कैटेगरी के कैंडिडेट को 40 फीसदी, ओबीसी को 36.5, एससी-एसटी व महिलाओं को 32 फीसदी मिनिमम मा‌र्क्स लाने होंगे। मालूम हो कि पिछले महीने ही हर जिले के लिए एक-एक फूड सेफ्टी ऑफिसर के पोस्ट क्रिएट किए गए हैं।

रोजगार की ट्रेनिंग देगा पॉलीटेक्निक कॉलेज रांची

राजकीय महिला पॉलीटेक्निक, रांची की ओर से सामुदायिक विकास स्कीम के तहत कौशल विकास एवं स्वरोजगार के लिए फ्री ट्रेनिंग दी जाएगी। मुख्य और विस्तार केंद्र पर इस ट्रेनिंग के लिए 26 सितंबर तक आवेदन जमा किया जा सकता है। इसके तहत ब्यूटीशियन के लिए नन मैट्रिक, फंडामेंटल ऑफ एमएस ऑफिस एंड इंटरटेनमेंट और मोबाईल रिपेयरिंग के लिए मैट्रिक पास योग्यता रखी गई है।

Posted By: Inextlive