- एक साथ दो चक्रवात आने के बाद भी जून में मानसून की नहीं हुई दमदार बारिश

- बंगाल की खाड़ी और बिहार के ऊपर साइक्लोन आने के बाद भी बर्षा रानी रुठी रही

PATNA : अगर बारिश चाहिए, तो अपने आसपास का एटमॉसफेयर उस तरह से करना होगा, इसका ताजा प्रमाण जून महीने में मौसम विभाग को देखने को मिला। मानसून के आने के साथ ही मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा था कि 19 जून से पटना और आसपास के एरिया में जमकर बारिश होगी, पर ऐसा नहीं हुआ। जून बीत गया, लेकिन जून के आखिरी दो दिन 29 जून और 30 जून को भी इसका असर देखने को नहीं मिला। मौसम विभाग इन दो दिनों के लिए पूरी तरह से निश्चिंत थे कि दो दिन इतनी बारिश होगी कि पूरा जून का असर दिख जाएगा। पूर्वानुमान में यह साफ दिख रहा था कि बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात और पटना शहर के उपर बन रहा चक्रवात का असर काफी अधिक है। कंडीशन यह थी कि दोनों का एक साथ असर होने वाला है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मौसम विभाग जब सेटेलाइट रिपोर्ट और ग्राउंड रिपोर्ट की रियलिटी को देखी, तो हैरत में पड़ गयी। जिस आसमानी चक्रवात की बात पूर्वानुमान में की जा रही थी, वो सेटेलाइट से दिख रही थी, पर ग्राउंड लेवल पर उसका असर साफ नहीं था।

जमीन से 1.5 किलोमीटर तक ही चक्रवात

मौसम विभाग ने जब आंकड़े जुटाने शुरू किए, तो पता चला कि जो चक्रवात चार और छह किलोमीटर उपर उठ रहा है। वो जमीन पर न आकर जमीन से 1.5 किलोमीटर पहले ही रुक गया है। नतीजा जब तक चक्रवात जमीन को नहीं छूएगा, बारिश नहीं होगी। मौसम विभाग के पास इसको ठीक करने का कोई आइडिया नहीं है, लेकिन यह साइन यह दिखाता है कि कहीं न कहीं जमीन से 1.5 किलोमीटर की उंचाई तक ही मानसून दिखने के पीछे बदल रहा एटमॉसफेयर ही जवाबदेह तो नहीं है। जमीन पर परत दर परत होने की वजह से वो ठीक से हिट नहीं हो पा रही है, इसलिए चक्रवाती तूफान जमीन तक नहीं पहुंच पा रहा है।

बादल बना और चला भी गया

पिछले दो दिनों से लगातार मौसम में कूलनेस की वजह वह चक्रवाती तूफान ही है, जो शहर के आसमान में मंडरा रही है। शहर की जमीन से ऊपर के चक्रवाती तूफान जब तक ग्राउंड को टच नहीं करते हैं, तब तक बारिश नहीं होती है। मौसम विभाग के डायरेक्टर डॉ। एके सेन ने बताया कि इस वजह से ही चक्रवात होने और जोरदार बादल लगने के बाद भी बारिश नहीं हो पाई, जबकि बारिश होने का सारा नेचुरल कंडीशन तैयार था। यह कंडीशन जुलाई में भी देखने को मिल सकता है।

At a galance

जून में पटना में मानसूनी बारिश

पहली बारिश क्9 जून - क्ख्.8 एमएम

दूसरी बारिश ख्0 जून - म्.म् एमएम

तीसरी बारिश ख्क् जून - 0.8 एमएम

चौथी बारिश ख्ख् जून - क्क्.ख् एमएम

पांचवीं बारिश ख्फ् जून - 0.8 एमएम

छठी बारिश ख्ब् जून - क्8.8 एमएम

सातवीं बारिश ख्म् जून - क्फ्.ब् एमएम

आठवीं बारिश फ्0 जून - भ्.0 एमएम

जून में पूरे बिहार में हुई बारिश

एक्चुअल बारिश - क्क्भ् एमएम

नॉर्मल बारिश - क्म्9 एमएम

कमी - फ्ख् एमएम

Posted By: Inextlive