- भारत ने इंग्लैंड को 5-3 से मात दे क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

LUCKNOW: कम ऑन इंडिया, चक दे इंडिया के नारों के बीच इंडियन टीम ने जूनियर हॉकी व‌र्ल्ड कप में इंग्लैंड को 5-3 से हरा दिया। स्पो‌र्ट्स कॉलेज के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में शनिवार को भारतीय खिलाडि़यों ने मैच के साथ दर्शकों का दिल भी जीत लिया। एक गोल से पिछड़ने के बाद भी भारतीय खिलाडि़यों ने ऐसा शानदार प्रदर्शन किया, जिसकी उम्मीद उनसे की जा रही थी। इस जीत के साथ ही इंडिया टीम ने क्वार्टर फाइनल का टिकट हासिल कर लिया। इंडिया अब अपना अंतिम लीग मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 12 दिसंबर को खेलेगी।

इंग्लैंड ने किया पहला गोल

मैच के दौरान इंग्लैंड की टीम ने जब इंडिया पर दस मिनट के अंदर ही पहला गोल ठोंका तो एक बार दर्शक दीर्घा से लेकर भारतीय खेमे में सन्नाटा पसर गया। जैक क्ली के इस गोल का इंडिया टीम पर कोई असर नहीं दिखा। उसने इस गोल के जवाब में हमलों का रफ्तार बढ़ा दी और मैदान पर हर तरफ नीली जर्सी वाले ही खिलाड़ी दिखने लगे। मैच के 24वें मिनट में परविंदर ने इंग्लैंड की डिफेंसिव लाइन को चकमा दिया और इससे पहले गोलकीपर अलर्ट भी हो पाता कि उनकी हॉकी अपना काम कर गई। पहले हाफ केअंतिम मिनट में कप्तान हरजीत सिंह ने मनदीप को पास दिया और मनदीप ने गोलपोस्ट के पास खड़े अरमान कुरैशी को बॉल दी और उन्होंने आसानी से बाल को गोलपोस्ट में डालकर भारत ने 2-1 की बढ़त ले ली।

छाये रहे इंडियन प्लयेर्स

दूसरे हाफ में एक बार फिर इंडिया टीम के खिलाड़ी ही छाए रहे। अंगे्रजों को छकाते हुए मैच के 37वें मिनट में ही पेनल्टी कार्नर का चांस हासिल किया जिसे इंडिया टीम के स्टार हरमनप्रीत ने गोल में बदल कर टीम को 3-1 की बढ़त दिलाई। इस गोल के बाद अभी इंग्लैंड की टीम संभल भी नहीं पाई थी कि एक 45वें मिनट वरुण और हरजीत सिंह डिफेंसिव लाइन को मात देते हुए डी के अंदर दाखिल हुए। यहां पहले से ही उनकी प्रतीक्षा कर रहे सिमरनजीत सिंह ने बॉल रिसीव कर ली और गोल पोस्ट में डाल दिया। इसके बाद 59वें मिनट में वरुण कुमार ने पेनाल्टी कार्नर को गोल में बदलकर भारत को 5-1 बढ़ा दिया। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाडि़यों ने खेल में वापसी के लिए बहुत कोशिश की, लेकिन मैच खत्म होने तक मात्र दो गोल ही दाग सके।

गोल लाइन

इंडिया 5 इंग्लैंड 3

इंडिया

परविंदर सिंह- 24वां मिनट- फील्ड गोल

अरमान कुरैशी-35वां मिनट- फील्ड गोल

हरमनप्रीत सिंह-37वां मिनट-पेनल्टी कार्नर

सिमरनजीत सिंह-45वां मिनट- पेनल्टी गोल

वरुण कुमार- 59वां मिनट- पेनाल्टी कार्नर

इंग्लैंड

जैक क्ली- 10वां मिनट- फील्ड गोल

विल कैलनन- 63वां मिनट- फील्ड गोल

एडवर्ड हार्लर-67वां मिनट-पेनाल्टी कार्नर

ऑस्ट्रेलिया ने अर्जेटीना को दी शिकस्त

पूल-ए में ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले मुकाबले में मजबूत अर्जेटीना को 2-1 से हरा दिया। वही इस हार से अब अर्जेटीना का नॉक आउट में पहुंचना मुश्किल लग रहा है। पहले मैच में ऑस्ट्रिया ने अर्जेटीना को ड्रॉ पर रोक दिया थो ऐसे में उसे अंक बांटने पड़े। मैच के दौरान बर्ड मैथ्यू के शानदार मैदानी गोल किया और 31वें मिनट में 1-0 की बढ़त हासिल की। मैच में वापसी के लिए अर्जेटीना ने भी कई हमले किए और इसका फायदा उसे यह मिला कि गोल पोस्ट के सामने ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी ने बाल रोकने में गलती की और टीम को पेनल्टी कॉर्नर का चांस मिला। कप्तान माइको कैसेला ने 42वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर टीम को 1-1 से बराबरी पर ले आए। लेकिन ऑस्ट्रेलिया को भी एक पेनल्टी कॉर्नर का मौका मिला, जिसे ब्लैक ग्रोवर्स ने हिट लगाकर अंदर कर दिया और टीम को 2-1 से जीत दिलाई।

गोल लाइन

ऑस्ट्रेलिया 2 अर्जेटीना 1

ऑस्ट्रेलिया

बर्ड मैथ्यू- 31वां मिनट- फील्ड गोल

ब्लैक गोवर्स-69वां मिनट-पेनल्टन्ी स्ट्रोक

अर्जेटीना

कैसेला-42वां मिनट-पेनल्टी कार्नर

Posted By: Inextlive