- प्रशासन की मशीनें हुई फेल, प्राइवेट कंपनी को ठेका दिया गया

- पहली खेप में पेन्डिंग पड़े 65 हजार फा‌र्म्स निपटाए जाएंगे

KANPUR: प्रशासन द्वारा अपनी मशीनें खरीदने के बाद भी करीब 65 हजार वोटर्स अपने पहचान पत्र का इंतजार कर रहे हैं। उनके फार्म निर्वाचन कार्यालय में पड़े हैं। इसके अलावा नए मतदाताओं के करीब दो हजार से ज्यादा और फार्म आ गए हैं। अब वोटर आईडी बनाने का काम प्राइवेट कंपनी को दे दिया गया है। जो पहली खेप में पेडिंग पड़े फा‌र्म्स निपटाएगी।

कैसे बढ़ेगा मतदान प्रतिशत

राज्य निर्वाचन आयोग का सख्त निर्देश है कि वोटर आईडी बनाने के काम में तेजी लाई जाए। क्योंकि वोटर आईडी कम बनने से मतदान का प्रतिशत प्रभावित हो रहा है। चूंकि अब रंगीन वोटर आईडी बनना है, इसके लिए प्रशासन ने प्रिटिंग के लिए दो मशीनें भी मंगवाई। तकनीकि खामियों की वजह से दोनों ही मशीने नहीं चल सकीं। इसकी जानकारी जब शासन को दी गई तो वोटर आईडी बनाने का काम पुणे की एक प्राइवेट कंपनी एम टेक इनोवेशन काे दिया है।

प्रिटिंग के लिए 15 दिन मांगे

अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, कंपनी ने पेडिंग पड़े 65 हजार फा‌र्म्स कलेक्ट कर लिए हैं। इसकी प्रिटिंग के लिए 15 दिन का समय मांगा है। करीब 25 अप्रैल तक इन सभी फा‌र्म्स के आवेदकों की वोटर आईडी प्रिंट कर डिलीवरी दे दी जाएगी। इसके बाद नए फा‌र्म्स का नंबर आएगा। वोटर आईडी बनाने का काम तो करीब तीन महीने से चलाया जा रहा है। जिला निर्वाचन कार्यालय में सैकड़ों लोग रोज चक्कर लगा कर चले जाते हैं। कार्यालय में बाबू उन्हें समझा कर वापस कर देते हैं।

वोटर आईडी बांटेंगे बीएलओ

नई वोटर आईडी उसी पते पर डिलीवर की जाएगी, जो पता फार्म में भरा गया है। इस कार्य के लिए बीएलओ को लगाया जाएगा। इस तरीके से फर्जी मतदाता बनने पर भी रोक लगेगी। साथ ही एक ही व्यक्ति दो अलग-अलग पतों पर वोटर आईडी नहीं बनवा सकेगा। कंपनी से प्रिंट होकर आने के बाद सभी आईडी बीएलओ को दे दी जाएगी। वे घर-घर जाकर बांटेंगे।

---

'वोटर आईडी बनाने का काम एक प्राइवेट कंपनी को दिया गया है। कंपनी ने कार्य शुरू कर दिया है। पहली खेप में 65 हजार वोटर आईडी बनाई जाएगी'

आशुतोष मोहन अग्निहोत्री

एडीएम (भू-अध्याप्ति)

---------------

कॉलिंग

वोटर आईटी से संबंधित आपके पास कोई सवाल या समस्या तो आप आई नेक्स्ट से शेयर कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive