50 हजार लोग डेली राजधानी में करते मेट्रो का सफर

30 हजार लोगों के पास हैं मेट्रो का कार्ड

- देशभर में एक ही कार्ड पर मेट्रो में सफर की सुविधा देने की तैयारी

- अरबन मोबिलिटी इंडिया कांफ्रेंस में मेट्रो के अधिकारियों ने दी जानकारी

LUCKNOW: देश भर में एक ही कार्ड पर मेट्रो में सफर की सुविधा देने की तैयारी की जा रही है। जहां मेट्रो का संचालन हो रहा है, वहां इससे लोगों को काफी फायदा होगा। इससे उनका समय तो बचेगा ही साथ ही खुले पैसों को लेकर परेशान भी नहीं होना होगा। यही नहीं इस कार्ड से सफर करने पर उन्हें छूट का लाभ भी मिलेगा। आईजीपी में आयोजित अरबन मोबिलिटी इंडिया कांफ्रेंस एक्सपो में यह जानकारी मेट्रो से जुड़े अधिकारियों ने दी।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट का करें यूज

सभी शहरों के ट्रैफिक सिस्टम को बेहतर करने की तैयारियां की जा रही हैं। कोशिश है कि लोग घरों से कम वाहन लेकर निकलें। ऐसी सुविधा देने की कोशिश है, जिससे लोगों का समय भी बचे। इसी के चलते सभी बड़े शहरों में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक सिस्टम तैयार किया जा रहा है। सभी मेट्रो स्टेशनों को करीबी एयरपोर्ट, रेलवे और बस स्टेशनों से जोड़ा जा रहा है। ताकि लोग अधिक से अधिक मेट्रो में सफर करें।

तो बढ़ेगी मेट्रो की डिमांड

यूपी के छह शहरों में मेट्रो चलाने की तैयारी है। कानपुर मेट्रो का काम जल्द शुरू होगा। दिल्ली में मेट्रो लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है। कई अन्य शहरों में मेट्रो का लाइट वर्जन चलाने की तैयारी हो रही है। राजधानी लखनऊ में डेली 50 हजार लोग मेट्रो में सफर कर रहे हैं और करीब 30 हजार लोगों के पास कार्ड भी है।

कोट

देश में लोगों के सफर को आसान बनाने के लिए लगातार नए प्रयोग किए जा रहे हैं। मेट्रो का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। कोशिश की जा रही है कि देश के विभिन्न शहरों में चलने वाली मेट्रो में एक ही स्मार्ट कार्ड से सफर की सुविधा दी जा सके। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

- मोहिन्द्र यादव, डिप्टी चीफ पीआरओ, दिल्ली मेट्रो

Posted By: Inextlive