क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ :राज्य की राजधानी में रहते हैं. शहर में रहने के लिए हर तरह का टैक्स भी अदा करते हैं. लेकिन पीने का साफ पानी तक नसीब नहीं हो रहा है. हम रांची की बात कर रहे हैं, जहां इस समस्या से लोगों को दो चार होना पड़ रहा है. अलबत्ता जहां पानी मिल भी रहा है तो वह इतना गंदा कि कपड़ा धोने लायक भी नहीं रहता. बुधवार को रातू रोड़, पिस्का मोड़, कांके रोड के कुछ इलाकों में लोगों के घरों में गंदा पानी सप्लाई किया गया. यह एक दिन की परेशानी नहीं है यहां हर दिन लोगों को गंदा पानी ही सप्लाई किया जा रहा है.

आ रहा पीले रंग का पानी

बुधवार को ईद के दिन शहर को पानी तो मिला लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है. जिन क्षेत्रों में अहले सुबह पानी की सप्लाई हुई वहां भी कई प्रकार की समस्याएं आई, पानी के साथ आ रही गंदगी को लेकर लोगों की परेशानी बनी रही. लोगों के घरों में पीले रंग का पानी सप्लाई हो रहा है और उसमें मिले कचरे से निजात नहीं मिल पा रही है.

सर, कब मिलेगा साफ पानी

राजधानी के अधिकतर वार्ड के दर्जनों मुहल्ले ऐसे हैं, जहां सप्लाई पानी के साथ गंदगी आ रही है. इस तरह की सबसे अधिक शिकायत नगर निगम में पहुंच रही है. जांच में पता चला कि जिन उपभोक्ताओं ने शिकायत की है, उनके घर तक जाने वाले पानी की सर्विस लाइन में ही कई स्थानों पर लीकेज है. जिसे उपभोक्ताओं को ही दुरुस्त कराना है. अपर नगर आयुक्त ने निर्देश दिया है कि सप्लाई पानी नहीं आता है या गंदा पानी आता है या लीकेज की समस्या है तो उपभोक्ता अपने घर तक आने वाली सर्विस लाइन को अपने खर्च पर चेक कराएं. वहां खराबी न मिले और समस्या भी बरकरार है तभी हेल्पलाइन नंबर पर इसकी सूचना दें.

गंदा पानी पहुंचता है डैम में

रांची के सबसे पुराने कांके डैम का निर्माण 1954-55 में किया गया था. लेकिन तब के बाद से इस डैम की साफ सफाई के लिए जो भी कार्य शुरू कराया गया वह सही अंजाम तक नहीं पहुंचा. डैम में हर तरफ गंदगी का अंबार है, 3 बड़े नालों का गंदा और प्रदूषित पानी को शहर के प्रमुख इलाकों से गुजारते हुए इस डैम की ओर छोड़ दिया जाता है. इस वजह से कांके डैम का पूरा पानी दूषित हो गया है, एक साल में पुराने फिल्टर प्लांट के दम पर डैम के पानी की सफाई की जाती है जो केवल खानापूर्ति तक ही सीमित होती है.

-------

यहां आता है गंदा पानी

- बरियातू, कोकर और थड़पखना की मेन लाइन में लीकेज, जिसमें जाता है गंदा पानी.

-बरियातू मुख्य सड़क पर नाली किनारे लीकेज है

-कोकर, अयोध्यापुरी कॉलोनी के पास बिछी पाइप लाइन में लीकेज है

-थड़पखना में टूटी पाइप से बहता पानी.

------

वर्जन

जिन लोगों के घर के पास सर्विस पाइप लाइन है उसमें लीकेज है, जिसके कारण गंदा पानी सप्लाई हो रहा है. कहीं पाइप लाइन को डैमेज कर दिया गया है, इस कारण भी गंदा पानी घरों में पहुंच रहा है.

तापेश्वर चौधरी, कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी

Posted By: Prabhat Gopal Jha