-सावन के तीसरे सोमवार पर होगी भोले की जय-जयकार

-मेले का शुभारंभ आज होगा, लग गई दुकानें व झूले

आगरा। सावन के तीसरे सोमवार को कैलाश मेला लगेगा। दूर-दूर से श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शनों को आएंगे। कांवड़ चढ़ाई जाएंगी। मेले का उद्घाटन रविवार शाम को होगा। वहीं, सिंकदरा स्मारक के आसपास झूले, खेल तमाशे के स्टॉल लगना शुरू हो गए हैं।

कैलाश मंदिर नेशनल हाईवे से करीब तीन किमी अंदर यमुना किनारे पर स्थित है। सावन के तीसरे सोमवार को कैलाश मेला लगता है। सिकंदरा के आसपास करीब आधा किमी तक सड़क पर झूले, खेल-खिलौने, चाट, पकवान, प्याऊ आदि की स्टॉल लग गई हैं। ऐतिहासिक कैलाश मेले का शुभारंभ रविवार शाम चार बजे मंदिर में होगा। अतिथि मेयर नवीन जैन, सांसद एसपी सिंह बघेल, सांसद राजकुमार चाहर रहेंगे। मेले की तैयारियां मंदिर के मठाधीश पं। महेश गिरी, महंत विनोद गिरी, केशव गिरी, चंद्रकांत गिरी, गौरव गिरी के निर्देशन में की जा रहीं हैं।

सीसीटीवी कैमरे लगे, यमुना किनारे बैरीकेडिंग

मंदिर परिसर में सोमवार को उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। यमुना में स्नान करने के लिए बैरीकेडिंग लगा दी गई है। यहां गोताखोर भी तैनात रहेंगे। मंदिर से एक किलोमीटर पहले पार्किंग बनाई जा रही है।

आएंगे कांवडि़ए

सावन के हर सोमवार को आगरा के सभी शिव मंदिरों में कांवड़ चढ़ाई जाती हैं, लेकिन सावन के तीसरे सोमवार को कैलाश मंदिर पर कांवड़ चढ़ाने का अपना अलग ही महत्व है। यहां सोरों से गंगाजल लाकर शिवलिंग पर अर्पित किया जाता है। इस दिन कैलाश मंदिर के किनारे से गुजरने वाली यमुना में स्नान करना भी काफी शुभ माना जाता है। इसलिए श्रद्धालु मंदिर में शिवलिंगों के दर्शन करने से पहले यमुना में स्नान करते हैं।

सिकंदरा में निश्शुल्क मिलेगा प्रवेश

सावन के तीसरे सोमवार को लगने वाले कैलाश मेले पर स्थानीय अवकाश के साथ सिकंदरा में प्रवेश निशुल्क रहता है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के आगरा सर्किल के अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने पांच और 12 अगस्त को सिकंदरा में प्रवेश निशुल्क रहने की अधिसूचना जारी कर दी है। इस दौरान स्मारक में टिकट विंडो बंद रहेगी। करीब दो दशक पूर्व तक स्मारक की पार्किंग में मेला लगा करता था।

तीन दिवसीय भंडारा शुरू, बाबा अमरनाथ की झांकी के दर्शन

कैलाश मंदिर पर श्री कैलाश उत्सव भंडारा समिति की तरफ से 21वें वर्ष तीन दिवसीय भंडारा लगाया गया है। शनिवार शाम इसका उद्घाटन गुरुद्वारा गुरु का ताल के संत बाबा प्रीतम सिंह और नगर आयुक्त अरुण प्रकाश ने किया। समिति अध्यक्ष प्रमोद कुमार अग्रवाल ने बताया कि पहले दिन श्रद्धालुओं को दाल-बाटी, खीर व ठंडाई का वितरण किया गया। बाबा अमरनाथ की दिव्य झांकी श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र रही। दीपक अग्रवाल, विष्णु अग्रवाल, उदित अग्रवाल, सुरेश, अमित जैन, निर्देश तिवारी, अजय मित्तल, सोनू अग्रवाल, बॉबी अग्रवाल, गनेशी लाल का सहयोग रहा।

--------------

कैंट रेलवे स्टेशन और ईदगाह बस स्टैंड के समीप हटाया अतिक्रमण

आगरा। नगर निगम की टीम ने शनिवार दोपहर आगरा कैंट रेलवे स्टेशन और ईदगाह बस स्टैंड के आसपास अतिक्रमण ध्वस्त कर दिया। अतिक्रमण हटाने को लेकर दुकानदारों ने विरोध किया। कई ढाबों और सड़कों के किनारे लगे खोखे में कोयले से भट्ठियां सुलग रही थीं। जिन्हें तोड़ दिया गया। नगर निगम की टीम दोपहर 12 बजे आगरा कैंट स्टेशन रोड पहुंची। कर्नल एके सिंह की निगरानी में अभियान शुरू हुआ। टीम को देख लोगों ने सड़क, फुटपाथ से सामान हटाना शुरू कर दिया। आधा दर्जन दुकानदार एकत्रित होकर अफसरों से मिले। अफसरों ने मोहलत देने से इन्कार कर दिया। टीम ने तीस दुकानों की जांच की, जिसमें आधा किग्रा पॉलीथिन जब्त की गई। आधा दर्जन दुकानदारों पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया। सड़क पर गंदगी फैलाने वालों पर पांच हजार का जुर्माना लगाया गया। छह भट्ठियों को तोड़ दिया गया। फिर टीम ईदगाह बस स्टैंड पहुंची। आसपास के क्षेत्रों में अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया गया। कर्नल एके सिंह ने बताया कि कुल 34 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया है।

Posted By: Inextlive