-आपातकाल के लिए हेलीकॉप्टर व सेटालाइट फोन की रहेगी सुविधा

>DEHRADUN: आगामी क्ख् जून को कैलाश मानसरोवर यात्रा का पहला दल पिथौरागढ़ पहुंचेगा। मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने सोमवार को सचिवालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से एमडी केएमवीएन, डीएम पिथौरागढ़ और कमिश्नर कुमाऊं मंडल से तैयारियों की समीक्षा की।

एसडीआरएफ की टीमें बढ़ेंगी

सीएस ने कहा कि यात्रा अल्मोड़ा से धारचूला, धारचुला से सिर्खा, सिर्खा से गाला, गाला से बूदी, बूदी से गुंजी, गुंजी से नाबीढ़ांग और नाबीढ़ांग से लिपूलेख पहुंचेगी। प्रत्येक दल के साथ पुलिस फोर्स, एसडीआरएफ, डॉक्टरों की टीम चलेगी। उन्होंने कहा कि इस बार एसडीआरएफ और डॉक्टर की टीम बढ़ाई जायेगी। पड़ावों पर संचार व्यवस्था की जायेगी। सेटलाइट फोन भी दिये जाने पर विचार किया जा रहा है। किसी भी आपात स्थिति में यात्रियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर भी तैनात रहेगा।

कार्मिकों का होगा बीमा

सीएस के अनुसार यात्रा के सात पड़ावों पर सभी तरह के इंतजाम किये जायेंगे। डीजी हेल्थ से डॉक्टरों की तैनाती की जायेगी, जो सीएमओ पिथौरागढ़ को रिपोर्ट करेंगे। गुंजी में कुछ छोटी गाडि़यों को एयरलिफ्ट कर ड्राप कर ऊपरी इलाकों में परिवहन के प्रस्ताव पर विशेष परिस्थितियों में विचार करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि अधिक ऊंचाई वाले दुर्गम क्षेत्र में मानसरोवर यात्रा के दौरान ड्यूटी करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों का इंश्योरेंस करने पर भी विचार किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive