काकोरी कांड के शहीदों को किया नमन, राष्ट्र भक्ति धुन बजाकर शहीदों के प्रति सम्मान प्रकट किया

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद एवं शहीद-ए-आजम भगत सिंह स्मारक समिति के तत्वावधान में बुधवार को आजाद पार्क में काकोरी कांड के शहीदों के सम्मान में 87वां शहादत पर्व मनाया गया।

लगाए गगनभेदी नारे

काकोरी कांड के शहीद रोशन सिंह, राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां व राजेन्द्र लाहिड़ी के चित्र पर फूल माला चढ़ाकर काकोरी के शहीद अमर रहे, अमर शहीदों की कांतिकारी परम्परा अमर रहे, इंकलाब जिन्दाबाद के गगन भेदी नारे लगाए। उत्तर प्रदेश सशस्त्र पुलिस बल के जवानों द्वारा 21 गन शाट फायर कर सम्मान गादर द्वारा सलामी में पुलिस बैंड द्वारा राष्ट्र भक्ति ध्वनि बजाकर शहीदों के प्रति सम्मान प्रकट किया गया। बेसिक व माध्यमिक विद्यालयों के स्टूडेंट्स ने देशभक्ति के गीत गाए। मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति सुरेन्द्र सिंह थे। विशिष्ट अतिथि पूर्व मंडलायुक्त बादल चटर्जी ने कहा कि ठा। रोशन सिंह को मलाका जेल (अब एसआरएन अस्पताल) में फांसी दी गई। वहां बैरक व फांसी घर को जमीदोंज कर बनाए जा रहे सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का नाम भी रोशन सिंह के नाम पर रखा जाना चाहिए। संरक्षक पं। राम नरेश त्रिपाठी ने कहा कि आजाद गैलरी में शहीदों की जीवनी शामिल किया जाय।

मशाल जलाकर दी श्रद्धांजलि

जयहिंद फाउंडेशन ने काकोरी के अमर शहीदों के शहादत दिवस पर आजाद पार्क में मोमबत्ती और मशाल जलाकर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर 'स्वास्थ्य का अधिकार मूल अधिकार के रूप में' विषय पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। राजू जयहिन्द ने कहा हम शहीदों के त्याग, बलिदान की परम्परा एवं मूल्य तथा आदशरें को जन-जन तक पहुंचाएंगे।

साइकिल मार्च निकाला

दिशा छात्र संगठन और नौजवान भारत सभा की ओर से चलाए जा रहे जन एकजुटता अभियान के तहत काकोरी कांड के शहीदों की स्मृति में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के केपीयूसी छात्रावास के सामने से स्वरुप रानी हॉस्पिटल के सामने स्थित रोशन सिंह की प्रतिमा तक साइकिल मार्च निकाला गया।

Posted By: Inextlive