-शासन से मिला ग्रीन सिग्नल, केडीए अफसर हरकत में आए, वर्कऑर्डर जारी

- पीडब्ल्यूडी के एनओसी न देने के कारण महीनों से अटका था प्रोजेक्ट

- 34 करोड़ की लागत से फोरलेन की जाएगी रोड, पहले ही हो चुके हैं टेंडर

KANPUR: कल्याणपुर-बिठूर रोड की वाइडनिंग को लेकर अटका रोड़ा हट गया है। रोड चौड़ीकरण के लिए शासन ने केडीए को ग्रीन सिग्नल दे दिया है। लगभग 34 करोड़ से इस रोड को चमकाने के लिए टेंडर पहले ही हो चुके हैं। मामला पीडब्ल्यूडी की रोड होने और एनओसी न मिलने की वजह से अटका पड़ा था। शासन के एनओसी जारी करने से केडीए अफसर प्रोजेक्ट शुरू करने की तैयारी करने में जुट गए हैं।

करना पड़ता है मुश्किलों का सामना

अभी तक कल्याणपुर से सिंहपुर तक रोड कहीं 5.50 मी। तो कहीं 5 मीटर चौड़ी है। इसी तरह सिंहपुर तिराहा से बिठूर तक रोड की चौड़ाई केवल 3.70 मीटर ही है। जबकि इस एरिया में कई ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट व टाउनशिप डेवलप हो रही हैं। कई फेमस पब्लिक स्कूल भी हैं। इसकी वजह से हर रोज हजारों की संख्या में इस रोड से लोग गुजरते हैं। ऐतिहासिक स्थल बिठूर और गंगा की वजह से लंबे समय से रोड वाइडनिंग की लोग मांग कर रहे थे।

डिवाइडर भी बनेगा

कल्याणपुर से सिंहपुर तिराहा होते केडीए ने बिठूर तक कल्याणपुर-बिठूर चमकाने का प्रोजेक्ट बनाया है। 5 से 5.50 मीटर चौड़ी कल्याणपुर से सिंहपुर तक की रोड को केडीए 4 लेन बनाएगा। इसके साथ डिवाइडर भी बनाएगा। इसके लिए केडीए टेंडर प्रॉसेज पूरा करने के बाद कांट्रैक्टर फाइनल कर चुका है। वहीं 3.70 मीटर चौड़ी सिंहपुर तिराहा से बिठूर तक की रोड केडीए 7.5 मीटर चौड़ी रोड बनाएगा। केडीए 16 करोड़ से रोड और 4 करोड़ से पुलिया बनाएगा है। इसके लिए भी टेंडर पड़ चुके हैं। टेक्निकल बिड खुल चुकी है, प्राइज बिड खुलनी बाकी है।

शासन तक गूंजा मामला

केडीए के टेंडर किए जाने के बाद भी पीडब्ल्यूडी ने एनओसी नहीं जारी की। एडमिनिस्ट्रेशन के दखल के बाद यह मामला शासन तक पहुंच गया। उ.प्र। शासन के विशेष सचिव अरविन्द सिंह ने कुछ शर्तो के साथ एनओसी जारी कर दी है। उन्होंने इस संबंध में केडीए वीसी जयश्री भोज और प्रमुख अभियन्ता पीडब्ल्यूडी को लेटर भी भेज दिया है। केडीए के एक्सईएन मनोज मिश्रा ने बताया कि पीडब्ल्यूडी के एनओसी न मिलने के कारण काम शुरू करने के लिए वर्क ऑर्डर जारी नहीं किया गया था। अब वर्क ऑर्डर जारी कर काम शुरू कराया जाएगा।

प्रोजेक्ट पर एक नजर

---------------

प्रोजेक्ट- कल्याणपुर-बिठूर रोड की वाइडनिंग

प्रोजेक्ट कास्ट- 34 करोड़

टोटल लंबाई- 9 किलोमीटर

कल्याणपुर से सिंहपुर तक- 4 किलोमीटर

वाइडनिंग- 5.5 मीटर से फोरलेन, डिवाइड

सिंहपुर से बिठूर तक - 5 किलोमीटर

वाइडनिंग- 3.7 मीटर से 7.5 मीटर, कलवर्ट

Posted By: Inextlive