-एनईआर रीजन के कंस्ट्रेक्शन डिपार्टमेंट ने सर्वे किया शुरू, लाखों कानपुराइट्स को मिलेगा फायदा

- शताब्दी, राजधानी और दूसरी वीआईपी ट्रेनों के आने पर मेमू व दूसरी पैसेंजर्स ट्रेनों नहीं रोकना पड़ेगा

KANPUR। कानपुर-लखनऊ रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों को फुल स्पीड में दौड़ाने की तैयारी शुरू हो गई है। ट्रैक को फोर लेन किए जाने की ओर रेलवे ने कदम बढ़ गए गए हैं। इसके लिए एनईआर रीजन के कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के इंजीनियर्स ने सर्वे भी शुरू कर दिया है। पिछले वेडनेसडे को टीम ने शुक्लागंज तक रेलवे ट्रैक का इंस्पेक्शन कर वर्क को ग्रीन सिग्नल दे दिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि तीन माह बाद कंस्ट्रक्शन भी शुरू कर दया जाएगा।

लाखों कानपुराइट्स को रिलीफ

कानपुर लखनऊ ट्रैक पर गाडि़यों का लोड लगातार बढ़ता जा रहा है जबकि ट्रैक लगभग 100 साल पुराना हो चुका है। जो कई जगह जर्जर हालत में है। जहां ट्रेनों का कॉशन के साथ बेहद धीमी रफ्तार में गुजारा जाता है। सिंगल ट्रैक होने के कारण गाडि़यों को रफ्तार भी नहीं मिल पाती है। राजधानी शताब्दी और दूसरी वीआईपी ट्रेनों के आने पर मेमू, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों को भी रोकना पड़ता है। इसे देखते हुए ही ट्रैक को फोरलेन करने का डिसिजन लिया गया है।

पिछले साल पास हुआ था प्रपोजल

एनईआर रीजन के पीआरओ विक्रम सिंहा ने बताया कि 2018-19 रेल बजट की पिंक बुक में कानपुर-लखनऊ रूट को फोर लेन करने का प्रपोजल पास किया गया था। जिसके बाद प्रोजेक्ट का सर्वे भी शुरु कर दिया है। जिसके पूरा होते ही ट्रैक बिछाने का काम होने लगेगा। कानपुर से लखनऊ तक फोर लेन ट्रैक होने से ट्रेनों की स्पीड बढ़ने के साथ ही आउटर में ट्रेन नहीं खड़ी होंगी। जिससे लाखों कानपुराइट्स को काफी रिलीफ मिलेगी।

थ्री मंथ बाद वर्क शुरू होगा

एनईआर रीजन के अफसरों के मुताबिक प्रोजेक्ट के सर्वे में लगभग तीन महीने लग जाएंगे। प्रोजेक्ट की सर्वे रिपोर्ट पर रेलवे बोर्ड की मुहर लगाते ही कंस्ट्रक्शन शुरू कर दिया जाएगा। संभावना है कि दिसंबर माह के अंत तक ट्रैक बिछाने का वर्क शुरू कर दिया जाएगा।

नया गंगा ब्रिज बनेगा

एनसीआर सीपीआरओ अजीत कुमार ने बताया बताया कि कानपुर-लखनऊ ट्रैक को फोर लेन करने के लिए नए गंगा ब्रिज का भी कंस्ट्रक्शन किया जाएगा। इस संबंध में एनईआर रीजन के इंजीनियर्स ने गंगा ब्रिज का भी सर्वे किया है। उन्होंने बताया कि गंगा ब्रिज का कंस्ट्रक्शन नार्दन रेलवे करेगी। बाकी गंगा ब्रिज स्टेशन से लखनऊ तक का वर्क एनईआर रीजन करेगा।

यह मिलेगा फायदा

- सुपरफास्ट ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी

- कम टाइम में जर्नी होगी तय

- आउटरों में ट्रेनें नहीं खड़ी होंगी

- लोकल ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी

- ट्रेनों का घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा

कानपुर-लखनऊ रूट: एक नजर

- 6 जोड़ी लोकल ट्रेनों का आवागमन

- 24 एक्सप्रेस ट्रेनों का प्रतिदिन आवागमन

- 1 लाख पैसेंजर्स का प्रतिदिन आवागमन

- 2 शताब्दी ट्रेनों का डेली आवागमन

'' दिल्ली-कानपुर-लखनऊ रूट के लाखों पैसेंजर्स को रिलीफ देने के लिए रेलवे बोर्ड ने डबल ट्रैक को फोर लेन करने का प्लान बनाया है। जिसके कंस्ट्रक्शन के लिए सर्वे शुरू कर दिया गया है।

विक्रम सिंहा, पीआरओ, लखनऊ डिवीजन

Posted By: Inextlive