-नगर निगम 5 जून से सिटी में 10 स्थानों पर 1.19 लाख पौधे रोपेगा -पौधरोपण से पहले खाली जगह की फोटो और जियो टैगिंग की जाएगी ........... KANPUR: कल यानि फ्राईडे को दुनिया भर में व‌र्ल्ड एन्वॉयरमेंट डे सेलिब्रेट किया जाएगा. इस मौके पर सिटी में 3529440 पौधे रोपने के अभियान की शुरुआत होगी. नगर निग

-नगर निगम 5 जून से सिटी में 10 स्थानों पर 1.19 लाख पौधे रोपेगा

-पौधरोपण से पहले खाली जगह की फोटो और जियो टैगिंग की जाएगी

KANPUR: कल यानि फ्राईडे को दुनिया भर में व‌र्ल्ड एन्वॉयरमेंट डे सेलिब्रेट किया जाएगा। इस मौके पर सिटी में 35,29,440 पौधे रोपने के अभियान की शुरुआत होगी। नगर निगम को 1,19,900 पौधरोपण का टारगेट दिया गया है। लेकिन इससे पहले नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी ने पौधरोपण के लिए चिन्हित की गई जमीन की यथास्थिति का रिकॉर्ड सुरक्षित करने के निर्देश दिए हैं। ताकि पौधरोपण के बाद अब और तब की स्थिति को कंपेयर कर पता लगाया जा सके कि कितनी ग्रीनरी बढ़ी है।

जियो टैगिंग काम शुरू

पौधरोपण के लिए चिन्हित किए गए स्थानों में जियो टैग फोटो, कोऑर्डिनेट तैयार करने को कहा गया है। इसी प्रकार सड़क, ग्रीन बेल्ट की प्रारंभिक प्वाइंट और अंतिम प्वाइंट की जियो टैग फोटो और कोऑर्डिनेट को सेफ किया जाना है। पर्यावरण अभियंता आरके पाल के मुताबिक जियो टैग फोटो का काम शुरू हो चुका है।

ये प्रमुख पौधे लगाए जाएंगे

नीम, जामुन, पीपल, बरगद, पाकड, बांस व अन्य।

-----------

नगर निगम यहां करेगा पौधारोपण

-पनकी प्लांट किनारे पांडु नदी तक

-रफाका नाला जहां गुजैनी नाला मिलता है

-विजय नगर स्थित चिल्ड्रेन पार्क

-किशनपुर व जाना गांव के पास

-टाटमिल पुल से किदवई नगर होते हुए पशुपति नगर तक

-पनकी बाईपास से जरीबचौकी तक

-हर जोन में एक-एक पार्क

-नगर निगम महिला महाविद्यालय के पास

-बीएस पार्क डंप के पास

-नानाराव पार्क योग केंद्र से सटी जमीन पर

Posted By: Inextlive