-एफआईआर न दर्ज करने पर सस्पेंड होंगे थानेदार, हाईटेक पुलिस पर रहेगा फोकस

--CCTV कैमरे लगवाए जाएंगे, टारगेट में लुटेरे समेत अन्य शातिर, ट्रैफिक पर भी रहेगा फोकस

KANPUR@inext.co.in

KANPUR : शहर के नए एसएसपी आकाश कुलहरि ने गुरुवार को देर शाम चार्ज संभाल लिया। उनका हाईटेक पुलिसिंग पर फोकस रहेगा। उन्होंने कहा कि अब अपराध करने का तरीका बदल गया है। इसलिए अपराधियों को बेनकाब करने के लिए हाईटेक टेक्नोलॉजी का ज्यादा से ज्यादा यूज किया जाएगा। उन्होंने थाने स्तर पर सुनवाई होने का भरोसा दिलाया है। उन्होंने कहा कि अगर क्राइम हुआ है तो हर हाल में उसकी एफआईआर दर्ज होगी। उसमें शायद एफआईआर दर्ज हो गई है, इस तरह को कोई बहाना नहीं सुना जाएगा। अगर थानेदार एफआईआर दर्ज नहीं करेंगे तो उनको सीधे सस्पेंड किया जाएगा। वहीं, उन्होंने सपा कुनबे में चल रहे कलह की बाबत कहा कि मैं सरकार का आदमी हूं।

सीसीटीवी बनेंगे आंख और कान

अभी तक मुखबिर पुलिस के आंख और कान होते थे, लेकिन अब मुखबिर के साथ ही सीसीटीवी कैमरे पुलिस की आंख और कान होंगे। एसएसपी आकाश कुलहरि ने कहा कि शहर में ज्यादा से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे। अभियान चलाकर लोगों को घर और दुकान में सीसीटीवी लगवाने के लिए जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा जो कैमरे खराब हैं, उनको ठीक करवाया जाएगा। एसएसपी ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे से अपराधियों की पहचान उजागर होगी।

टारगेट पर लुटेरे समेत अन्य शातिर

अपराधियों ने चोर, लूट और टप्पेबाजी की वारदातों से एसएसपी का वेलकम किया है। उन्होंने इसके जवाब में कहा कि लुटेरे, टप्पेबाज समेत अन्य क्रिमिनल उनके टारगेट में रहेंगे। उन्होंने चार्ज संभालने के बाद ही एसपी सिटी को पिछले पांच साल में गिरफ्तार हुए लुटेरों की लिस्ट बनाने के लिए कहा है। साथ ही उन्होंने टप्पेबाज और चोरों की अलग लिस्ट बनाकर कुंडली खंगाल कर रिपोर्ट देने क लिए कहा है।

-----------------

डाटा बेस तैयार किया जाएगा

एसएसपी ने कहा कि प्राइवेट चौकीदार भी पुलिस के मददगार होते हैं। इसलिए उनका डाटा बेस तैयार किया जाएगा। उन्होंने प्राइवेट चौकीदार भी पुलिस का ही पार्ट हैं। वे भी पब्लिक की अपराधियों से सुरक्षा करते हैं। इसलिए अपराधियों को धरपकड़ में उनकी भी मदद ली जाएगी।

--------------------

ट्रैफिक पर भी रहेगा फोकस

एसएसपी शहर के जाम की समस्या से वाकिफ हैं। इसलिए उनको ट्रैफिक पर भी फोकस रहेगा। उन्होंने कहा कि जाम से निपटने के लिए सबसे पहले उन स्पॉट को चिन्हित किया जाएगा। जहां पर ट्रैफिक ज्यादा रहता है। इसके अलावा जाम के कारणों का भी पता लगाया जाएगा। अगर अतिक्रमण की वजह से जाम की समस्या आ रही है, तो जिला प्रशासन को बताकर अतिक्रमण को हटाकर जाम से छुटकारा दिलाया जाएगा। इसके अलावा एसपी ट्रैफिक समेत अन्य अफसरों से बात कर कुछ और कारगार प्लान बनाकर उन पर काम किया जाएगा।

Posted By: Inextlive