- स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सेकेंड फेज में डेवलप की जाएंगी 4 स्मार्ट रोड, सर्वे का काम हो चुका है पूरा

- शहर में बनने वाली सभी स्मार्ट रोड पॉलिथीन वेस्ट से बनेंगी, बोर्ड मीटिंग में पास हो चुका है प्रपोजल

kanpur@inext.co.in

KANPUR : स्मार्ट सिटी के तहत रोड बनाने का सेकेंड फेज शुरू होने जा रहा है। इस फेज में 5 रोड को स्मार्ट रोड बनाना था, लेकिन एक रोड का प्रपोजल कैंसिल कर दिया गया। अब 33 करोड़ से 4 अन्य रोड्स को स्मार्ट रोड बनाया जाएगा। इसके लिए सर्वे पूरा हो चुका है। इसमें उन सड़कों को चुना गया है, जिसमें ट्रैफिक लोड अन्य सड़कों के मुकाबले काफी कम रहता है। स्मार्ट सिटी की बोर्ड मीटिंग में यह प्रपोजल पास हो चुका है।

सभी अंडरग्राउंड वायर डक्ट से

स्मार्ट सिटी प्रभारी पूजा त्रिपाठी के मुताबिक सिटी की रोड्स को कोई भी जब चाहता खोद देता है, लेकिन स्मार्ट रोड में ऐसा नहीं होगा। इसके लिए इसमें एक बड़ी डक्ट बिछाई जा रही है। सभी अंडरग्राउंड वायर इस डक्ट से र्ही गुजरेंगे। इससे रोड्स के ऊपर तारों का जाल खत्म होगा और रोड कटिंग भी नहीं करनी पड़ेगी।

पॉलिथीन वेस्ट से बनेंगी स्मार्ट रोड

शासन के निर्देश पर ये तय हो गया है कि सिटी में बनने वाली सभी स्मार्ट रोड पॉलिथीन वेस्ट से बनाई जाएंगी। इसके लिए नगर निगम ने स्मार्ट सिटी लिमिटेड से कहा है कि अभियानों में जब्त की गई 70 हजार किलो पॉलिथीन का इसमें यूज किया जाए।

--------------

ये रोड बनेंगी स्मार्ट

स्मार्ट रोड दूरी कॉस्ट

शनिदेव मंदिर रोड 1.1 किमी। 12 करोड़

ग्वालटोली थाना रोड 1 किमी। 8 करोड़

भैरव घाट मंदिर रोड 0.6 किमी। 6 करोड़

परशुराम वाटिका रोड 0.9 किमी। 7 करोड़

------------

स्मार्ट सिटी की 8वीं बोर्ड मीटिंग में एक रोड को छोड़कर बाकी 4 स्मार्ट रोड बनाई जाएंगी। इसके लिए टेंडर करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

पूजा त्रिपाठी, प्रभारी स्मार्ट सिटी व सहायक नगर आयुक्त।

Posted By: Inextlive