-- 25 अक्टूबर को शिलान्यास समारोह की डेट की गई थी प्रपोज, हाउसिंग एंड अरबन प्लानिंग मिनिस्ट्री ने यह डेट नकारी, अभी तक नई डेट नहीं मिली एलएमआरसी को

KANPUR: कानपुर मेट्रो के प्रॉयरिटी सेक्शन के काम का शुरू करने की तैयारियों को फिलहाल एक बार फिर झटका लगा है। अब दिवाली के पहले नहीं बल्कि उसके बाद शिलान्यास समारोह होगा। लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन के 25 अक्टूबर को शिलान्यास समारोह की प्रपोज डेट को हाउसिंग एंड अरबन प्लानिंग मिनिस्ट्री ने नकार दिया है। शिलान्यास समारोह के लिए नई डेट भी अभी तक फाइनल नहीं की गई है।

तैयारियां कर चुके पूरी

कानपुर में सबसे पहले मेट्रो आईआईटी से मोतीझील के बीच दौड़ेगी। 734 करोड़ से 8.7 किलोमीटर लंबा एलीवेटेड ट्रैक व 9 मेट्रो स्टेशन बनाने के लिए टेंडर भी किए जा चुके हैं। लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने इस प्रॉयरिटी सेक्शन का काम चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद 25 अक्टूबर से शुरू करने की तैयारियां पूरी कर ली थी। 25 अक्टूबर को शिलान्यास समारोह का प्रपोजल हाउसिंग एंड अरबन प्लानिंग मिनिस्ट्री में भेज दिया था। यह शिलान्यास समारोह जीटी रोड स्थित नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट में आयोजित किया जाना था। काम शुरू करने के लिए एनएसआई के सामने जीटी रोड पर एलीवेटेड ट्रैक के लिए पिलर बनाने के लिए डिवाइडर तोड़ कर एलएमआरसी ने साइट तैयार कर ली है। अब मिनिस्ट्री ने 25 अक्टूबर को शिलान्यास की डेट नकारे जाने के साथ समारोह की कोई नई डेट भी नहीं दी है।

कांफ्रेस की तैयारियों में जुट गए

लखनऊ में 15 से 17 नवंबर तक अरबन मोबिलिटी इंडिया कांफ्रेस एंड एक्सपो है। इसकी होस्टिंग की जिम्मेदारी लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन के पास ही है। इसी वजह से वह दीवाली से पहले ही शिलान्यास कराने की तैयारी किए हुए थे। शिलान्यास की डेट एक्सेप्ट न किए जाने के बाद अब वह कांफ्रेस की तैयारियों में जुट गए हैं।

Posted By: Inextlive