- अटेंशन प्लीज.नेक्स्ट स्टेशन इज कानपुर सेंट्रल

- मेट्रो की तर्ज पर वीआईपी ट्रेनों के कोचों में होगा बदलाव, लगाए जाएंगे जीपीएस से लैस डिस्प्ले व ऑडियो सिस्टम

- नेक्स्ट स्टेशन की जानकारी देने के साथ करंट न्यूज से भी करेगा अपडेट, पैसेंजर्स के एंटरटेनमेंट के लिए बजेंगे गाने

KANPUR। पैसेंजर्स फैसिलिटीज बढ़ाने के लिए रेलवे अपने सिस्टम को लगातार अपडेट कर रहा है। इसी कड़ी में अब मेट्रो ट्रेनों की तर्ज पर शताब्दी, राजधानी और अन्य वीआईपी ट्रेनों में जीपीएस से लैस डिस्प्ले व ऑडियो सिस्टम लगाने जा रहा है। जिससे पैसेंजर्स को समय रहते ही नेक्स्ट स्टेशन की इंफॉर्मेशन मिल जाएगी। इसके साथ पैसेंजर्स को देश-दुनिया का हाल(करंट न्यूज) भी मिलता रहेगा। सफर को एंटरटेनिंग बनाने के लिए सॉन्ग्स भी सुनाए जाएंगे। फस्र्टं फेज में इस सुविधा की शुरुआत हमसफर और तेजस एक्सप्रेस से की जा रही है। इसके बाद जल्द ही शताब्दी और राजधानी में भी यह सुविधा मिलेगी।

आरडीएसओ प्रोजेक्ट में कर रहा वर्क

एनसीआर सीपीआरओ अजीत कुमार सिंह ने बताया कि इस प्रोजेक्ट पर आरडीएसओ 'रिसर्च व डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन' वर्क कर रहा है। इसका ट्रायल भी किया जा चुका है। ट्रायल में पास होने वाले कोचों में जीपीएस के साथ सूचना देने वाले डिस्प्ले बोर्ड लगाने की परमीशन मिल गई है। फ‌र्स्ट फेज में यह सुविधा सबसे पहले हमसफर व तेजस एक्सप्रेस में शुरूकी जाएगी। नए कोचों में यह सिस्टम फैक्ट्री से लग कर आएंगे।

कानपुराइट्स को मिलेगा लाभ

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रिवर्स व स्वर्ण शताब्दी समेत वाया कानपुर होकर गुजरने वाली 6 जोड़ी राजधानी के कोचों में भी यह सिस्टम जल्द लगाया जाएगा। जिससे हजारों कानपुराइट्स को भी सफर के दौरान काफी रिलीफ मिलेगी। उन्होंने बताया कि डिस्प्ले व ऑडियो सिस्टम का सबसे अधिक लाभ उन पैसेंजर्स को मिलेगा। जिनका स्टॉपेज स्टेशन जर्नी के समय रात में आता है। कई बार पैसेंजर्स की नींद लग जाने पर वह अपने स्टेशन पर नहीं उतर पाते हैं।

नए वर्ष से मिलेगी यह सुविधा

इलाहाबाद डिविजन के अधिकारियों के मुताबिक अक्टूबर, नवंबर तक हमसफर व तेजस एक्सप्रेस के पैसेंजर्स को यह सुविधा उपलब्ध होने लगेगी। वहीं राजधानी व शताब्दी में सफर करने वाले पैसेंजर्स को नए साल से यह सुविधा मिलने की पूरी संभावना है। कोचों में जीपीएस से लैस डिस्प्ले व ऑडियो सिस्टम लगाने में थोड़ा समय लगेगा।

पैसेंजर्स को क्या मिलेगा लाभ

- जर्नी के दौरान डेस्टीनेशन स्टेशन निकल जाने की टेंशन नहीं होगी

- अनजानी जगह जाने पर बार-बार स्टॉपेज की जानकारी नहीं लेनी पड़ेगी

- जर्नी के दौरान डिस्प्ले सिस्टम में करंट न्यूज से भी अपडेट होते रहेंगे

- ट्रेनों में अकेली जर्नी करने वाली लेडीज पैसेंजर्स को काफी रिलीफ मिलेगी

कोट

पैसेंजर्स को बेहतर सुविधाएं देने के लिए रेलवे बोर्ड ने मेट्रो की तर्ज पर ट्रेन के कोचों में जीपीएस से कंट्रोल होने वाले डिस्प्ले ऑडियो सिस्टम लगाने का फैसला लिया है। फ‌र्स्ट फेज में यह सुविधा हमसफर और तेजस एक्सप्रेस में शुरू की जाएगी। जिसके बाद शताब्दी व राजधानी में भी यह सुविधा मिलेगी।

अजीत कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive