- कई एसीएम व एसडीएम सेंटर की रिपोर्ट नहीं तैयार करवा पाए, सिटी के बोर्ड एग्जाम सेंटर की लिस्ट अभी फाइनल नहीं

KANPUR: यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए कॉल की गई मीटिंग रिपोर्ट न मिल पाने की वजह से बिना किसी के डिसीजन खत्म हो गई। डिस्ट्रिक एडमिनिस्ट्रेशन के कई ऑफिसर सेंटर का जायजा लेकर रिपोर्ट नहीं बनवा पाए। अहम बात यह है कि नये सेंटर के साथ साथ लास्ट इयर के भी बोर्ड एग्जाम सेंटर का जायजा जिला प्रशासन व एजूकेशन डिपार्टमेंट के ऑफिसर ले रहे हैं। कानपुर सिटी के बोर्ड एग्जाम के लिए जो सेंटर लिस्ट बोर्ड ने जारी की है उसमें कई प्राॅब्लम्स हैं।

न बिजली, न सीसीटीवी

यूपी बोर्ड सेकेट्री ने करीब 12 दिन पहले कानपुर सिटी के बोर्ड एग्जाम सेंटर की लिस्ट ऑनलाइन जारी कर दी थी। इस लिस्ट में उन कॉलेजों को भी सेंटर बना दिया गया जहां पर बेसिक रिसोर्सेज भी नहीं थे। गवर्नमेंट हायर सेकेंड्री स्कूल अलियापुर को सेंटर बनाया जहां पर बिजली कनेक्शन तक नहीं है। इसके अलावा इस स्कूल में एक भी फोर्थ क्लास इम्प्लाई नही हैं। सीसीटीवी कैमरे का भी अरेजमेंट नहीं है। यह एक उदाहरण है। इसके अलावा कई ऐसे सेंटर बना दिए गए जहां के रूम बहुत छोटे हैं ना‌र्म्स को अनुपालन ही नहीं किया गया है।

'' फ्राइडे को जिला एग्जामनेशन कमेटी की मीटिंग कॉल की गई थी। काफी सेंटर्स की रिपोर्ट न मिल पाने की वजह से मीटिंग में कोई डिसीजन नहीं हो पाया। नेक्स्ट वीक में रिपोर्ट मिलने के बाद सेंटर की लिस्ट कमेटी फाइनल करेगी.''

सतीश कुमार तिवारी, डीआईओएस

Posted By: Inextlive