- सीएम की नाराजगी के बाद हरकत में आया नगर निगम, नगर आयुक्त ने नियुक्त किए नोडल अफसर, वार्ड की सफाई और जलभराव की रोज रिपोर्ट देंगे

kanpur@inext.co.in

KANPUR : सीएम की नाराजगी के बाद गंदगी से जूझ रहे वार्डो को अब स्वच्छ करने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए नगर आयुक्त ने हर वार्ड के लिए नोडल अफसरों की तैनाती की गई है। इनकी जिम्मेदारी होगी कि रोजाना सफाई कर्मचारियों पर नजर रखने के साथ ही वार्ड की सफाई खुद देखें। सिटी के सभी 110 वार्डो में इनकी नियुक्ति के आदेश कर दिए गए हैं। इसमें जोनल अधिकारी से लेकर रेवेन्यू इंस्पेक्टर और जोनल कर्मचारियों की तैनाती भी की गई है।

रोज देनी है रिपोर्ट

नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा के मुताबिक नोडल अधिकारियों को रोजाना ये रिपोर्ट शाम 4 बजे तक जोनल अधिकारियों को देनी है। हफ्ते में 1 दिन समीक्षा भी की जाएगी। इस काम में लापरवाही बरतने वाले नोडल के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

डेट बदलना भूल गए

वार्डो में नोडल अफसर पहले भी तैनात किए गए थे, लेकिन ये योजना ठंडे बस्ते में चली गई। सीएम की फटकार के बाद अधिकारी फिर से इसको लेकर जागे हैं। नगर आयुक्त ने इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिए, लेकिन कर्मचारियों ने आदेश की कॉपी में डेट नहीं बदली। आदेश की कॉपी में कई जगह 7 जून तक रिपोर्ट देने को कहा गया है।

ये जिम्मेदारी निभाएंगे

- वार्ड में प्लास्टिक बैन की स्थिति पर रिपोर्ट देना

-स्वच्छ वार्ड प्रोत्साहन समिति की हर हफ्ते मीटिंग

-पौधरोपण के लिए जमीन चिन्हित कर पौधे लगवाना।

-खराब स्ट्रीट लाइट बदलने व दिन में लाइट बंद कराना।

-आवारा जानवरों को कैटिल कैचिंग विभाग से पकड़वाना।

-वार्ड के पार्को में कमियों की रिपोर्ट उद्यान विभाग को देना।

Posted By: Inextlive