-- केस्को के सिंहपुर सबस्टेशन की तरह केडीए के न्यू ट्रांसपोर्ट नगर सबस्टेशन की फर्श धंसी व टूटी, पड़ी दरारें

- करीब एक साल तक बन्द रहा था केस्को का सिंहपुर सबस्टेशन, केडीए का सबस्टेशन अभी चालू भी नहीं हो सका है

KANPUR@Inext.co.in

KANPUR: भ्रष्टाचार की नींव पर खड़ा शहर का एक और सबस्टेशन धंसने लगा है। केस्को के सिंहपुर सबस्टेशन की तरह केडीए का न्यू ट्रांसपोर्ट नगर सबस्टेशन की फर्श कई जगह धंसने के साथ ही टूटने लगी है और ट्रेंच में दरारें भी पड़ने लगी है। सिंहपुर सबस्टेशन का कमोवेश यही हाल चालू होने के करीब एक साल बाद ही हो गया था। जिसके कारण केस्को को एक साल तक सबस्टेशन बन्द करना पड़ा था। पर केडीए का यह पॉवर सप्लाई सबस्टेशन अभी कम्प्लीट भी नहीं हो सका है। इससे केडीए इंजीनियर्स में अफरातफरी मच गई है। इससे सबस्टेशन चालू करने की तैयारियों को भी झटका लगा है। अफसर अपनी गर्दन बचाने के लिए गड़बडि़यां को दूर करने में लग गए हैं।

80 हेक्टेयर में न्यू ट्रांसपोर्ट नगर

केडीए ने पनकी-भौंती हाइवे के पास 80 हेक्टेयर में न्यू ट्रांसपोर्ट नगर स्कीम डेवलप की है। यह स्कीम तीन फेज में है और यहां एक हजार से अधिक छोटे-बड़े साइज के प्लॉट हैं। इस न्यू ट्रांसपोर्ट नगर में बाकरगंज स्थित ट्रांसपोर्ट नगर के ट्रांसपोर्टर्स को शिफ्ट किया जाना है। केडीए इस स्कीम के काफी प्लॉट्स एलॉट भी कर चुका है। इस स्कीम में पॉवर सप्लाई के लिए केडीए न्यू ट्रांसपोर्ट नगर फेज-2 में 10 एमवीए कैपेसिटी का पॉवर सप्लाई सबस्टेशन भी बना रहा है। जो कि बाद में केस्को को हैंडओवर किया जाना है।

दिसंबर में चालू करने की थी तैयारी

न्यू ट्रांसपोर्ट नगर में ट्रांसपोर्टर्स की शिफ्टिंग को लेकर केडीए, एडमिनिस्ट्रेशन व पुलिस ऑफिसर्स के बीच कई राउंड मीटिंग भी हो चुकी है। इसी वजह से केडीए पॉवर सप्लाई आदि इंतजाम पूरे करने में जुटा हुआ है। इसी कड़ी में केडीए खुद न्यू ट्रांसपोर्ट नगर फेज-2 में करीब 3 करोड़ से पॉवर सप्लाई सबस्टेशन बना रहा है। सिविल वर्क लगभग कम्प्लीट हो जाने के कारण अगले महीने चालू करने की तैयारी भी की जा चुकी है। इसके लिए दादा नगर 132 केवी प्राइमरी ट्रांसमिशन सबस्टेशन से इस सबस्टेशन तक 33 केवी की फीडर लाइन भी बनाई गई है.

जांच का दिया भरोसा

सबस्टेशन चालू करने की केडीए की तैयारियों के बीच ही उसे जोर का झटका लगा है। सबस्टेशन बिल्डिंग के मेन गेट के पास फर्श धंस गया है। इसी तरह कन्ट्रोल रूम के अन्दर भी फर्श धंसने के साथ ही टूट गई है। यही नहीं कन्ट्रोल रूम में बनी ट्रेंच में भी दरारें पड़ गई है। इससे केडीए इंजीनियर्स में अफरातफरी मची हुई है। अब वह गड़बडि़यों को सही कराने में जुटे हुए हैं। केडीए सेक्रेटरी एसपी सिंह ने कहा कि मामले की जांच कराई जाएगी और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

न्यू ट्रांसपोर्ट नगर स्कीम

टोटल एरिया-- 80.84 हेक्टेयर

फेज वन- 28.32 हेक्टेयर

फेज टू- 31.83 हेक्टेयर

फेज थ्री- 20.69 हेक्टेयर

टोटल प्लॉट- 1029

प्रोजेक्ट कॉस्ट-217 करोड़ से अधिक

Posted By: Inextlive