-गाडि़यों को पीयूसी सर्टिफिकेट देने वाले सेंटर्स ही चलने लायक नहीं, कई सेंटर्स को कैंसिल करने की तैयारी

-आरटीओ ऑफिसर्स ने किया अचानक निरीक्षण, मिली कई खामियां, बिना चेकिंग पैसे लेकर दिए जा रहे सर्टिफिकेट

KANPUR। ट्रैफिक रूल्स को लेकर सख्ती क्या हुई, पॉल्यूशन चेक करने के लिए शहर में बनाए गए सेंटर्स पर करप्शन अनकंट्रोल हो गया। पीयूसी(पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल) सर्टिफिकेट बांट रहे ये सेंटर्स में ही इतनी खामियां हैं कि इनके सर्टिफिकेट पर सवाल खड़ा हो गया है। सेंटर्स पर पीयूसी के लिए लंबी-लंबी लाइनें लग रहीं हैं। मौके का फायदा उठाकर बिना पॉल्यूशन की जांच के लिए पैसे लेकर सर्टिफिकेट बांट रहे हैं। इसका खुलासा आरटीओ ऑफिसर्स के इंस्पेकशन में हुआ है। कई सेंटर्स में खामियां ही खामियां मिली है। जिस पर कार्रवाई करने के लिए ऑफिसर्स रिपोर्ट तैयार कर हेड ऑफिस भेजने की तैयारी कर रहे हैं।

शिकायत पर की गई चेकिंग

आरटीओ ऑफिसर्स के मुताबिक सिटी में कुल 30 पीयूसी सेंटर्स हैं। जिनमें से कुछ तो बंद पड़े हैं। वहीं कुछ पीयूसी सेंटर्स के ओनर्स ने सेंटर्स को रेंट पर उठा रखा है, जो पूरी तरह नियम विरुद्ध है। सोर्सेज के मुताबिक सेंटर्स में व्हीकल की बिना जांच के पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जारी करने के अलावा बैक डेट में भी सर्टिफिकेट जारी किए जा रहे हैं। ऐसी कई शिकायतें आने पर इसकी जांच आरआई अजीत कुमार को दी गई। जब उन्होंने जांच की तो उन्हें कई पीयूसी सेंटर्स मानक के मुताबिक चलते नहीं मिले। उन्होंने बताया कि कुछ सेंटर्स में खामिया मिली हैं। जिन पर कार्रवाई करने के लिए रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

पीयूसी सेंटर्स के मानक

- यूरो 4 जांच मशीन होनी चाहिए

- अपडेट एनलाइजर मशीन हो

- कम्प्यूटर, इंटरनेट व प्रिंटर हो

- पार्किग के लिए पर्याप्त स्थान

- रजिस्टर में जारी सर्टिफिकेट की संख्या

- शिकायत रजिस्टर भी होना चाहिए

-----------------------------------

- 30 पीयूसी सेंटर्स हैं सिटी में

- 3 सेंटर्स की अचानक जांच की गई

- 8 से 10 पीयूसी सेंटर्स बंद पड़े हुए हैं

- 25 सितंबर तक सौंपी जाएगी जांच रिपोर्ट

'' जिस पीयूसी सेंटर में अनियमितता पाई गई है तो उस सेंटर को कैंसिल करने के लिए ट्रांसपोर्ट कमिश्नर को भेजा जाएगा। जो पीयूसी सेंटर्स वर्षो से बंद हैं उन्हें कैंसिल कर दिया जाएगा.''

डिप्टी ट्रांसपोर्ट कमिश्नर डीके त्रिपाठी ने बताया कि

Posted By: Inextlive