- रिवर्स शताब्दी समेत राजधानी ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की तैयारी

- दिसंबर माह के लास्ट तक ट्रायल हो जाएगा शुरू, फ्रेट कॉरीडोर शुरू होने से रूट पर ट्रैफिक लोड होगा कम

- कानपुर से दिल्ली का सफर मात्र साढ़े तीन घंटे में तय होगा, कानपुराइट्स को मिलेगी राहत

KANPUR। कानपुर से दिल्ली अब दूर नहीं है। जल्द ही ये 'राजनीतिक वक्तव्य' सच साबित होने जा रहा है। क्योंकि सिर्फ 3.30 घंटे में ट्रेन आपको कानपुर से दिल्ली पहुंचा देगी। आपको बता दें कि अभी ट्रेन से दिल्ली जाने में कानपुर से लगभग 6 घंटे लगते हैं। मिशन रफ्तार प्रोजेक्ट के अंतर्गत रेलवे रिवर्स शताब्दी, स्वर्ण शताब्दी व कानपुर से क्रास होने वाली छह जोड़ी राजधानी ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने जा रहा है। जोकि दिसंबर माह के अंत तक कर दिया जाएगा। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक नवंबर, दिसंबर तक फ्रेट कॉरीडोर शुरू होने के बाद ही मिशन रफ्तार प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी जाएगी।

160 होगी राजधानी व शताब्दी की स्पीड

एनसीआर सीपीआरओ अजीत कुमार सिंह ने बताया कि मिशन रफ्तार के तहत दिल्ली-हावड़ा रूट के ट्रैक को दुरुस्त करने की कवायद तेजी से चल रही है। जिससे ट्रेनों की स्पीड में ब्रेकर न लगे। उन्होंने बताया कि फ्रेट कॉरीडोर शुरू होने से गुड्स ट्रेनों का ट्रैफिक कम होने के बाद रिवर्स शताब्दी, स्वर्ण शताब्दी समेत राजधानी ट्रेनों की स्पीड 110 किमी से बढ़ा कर 160 किमी प्रति घंटे कर दिया जाएगा।

रेलवे बोर्ड मेंबर ने किया इंस्पेक्शन

एनसीआर सीपीआरओ के मुताबिक मिशन रफ्तार के तहत इस साल के लास्ट तक दिल्ली-हावड़ा रूट की ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जाएगी। इसको लेकर ही तीन दिन पहले एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर, कोचिंग, रेलवे बोर्ड ए रेड्डी ने वंदे भारत एक्सप्रेस से दिल्ली से कानपुर व कानपुर से दिल्ली तक कालका एक्सप्रेस से विंडो इंस्पेक्शन किया था। जिसमें कई स्थानों पर ट्रैक सुधारने के आदेश भी दिए।

5 से 6 घंटों में सफर होता तय

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक वर्तमान में शताब्दी, राजधानी, दुरंतो, हमसफर एक्सप्रेस जैसी वीआईपी ट्रेनें भी दिल्ली से कानपुर तक का सफर 5 से 6 घंटे में तय करती हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस ही सिर्फ ऐसी ट्रेन है जोकि कानपुर से दिल्ली का सफर 4 घंटे में तय करती है।

लाखों कानपुराइट्स को राहत

रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक मिशन रफ्तार के तहत शताब्दी, राजधानी समेत वीआईपी ट्रेनों की स्पीड बढ़ने से लाखों कानपुराइट्स को रिलीफ मिलेगा। कानपुर से दिल्ली तक बिजनेस व आफिस मीटिंग के लिए हर सप्ताह जाने वाले कानपुराइट्स का वक्त बचेगा।

रेलवे के मिशन रफ्तार के तहत शताब्दी व राजधानी की स्पीड 110 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 160 किमी प्रति घंटे करने की कवायद तेज कर दी गई है। इससे कानपुर से दिल्ली का सफर पहले की अपेक्षा ट्रेन डेढ़ से दो घंटे कम समय में तय करेगी।

- अजीत कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive