- सीएसजेएमयू के इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेस में जुटे एक्सपर्ट

- केजीएमयू के वीसी बोले, 60 बीमारियां लाइफ स्टाइल से हो रहीं

KANPUR:

मौजूदा समय में 60 परसेंट बीमारियां लाइफ स्टाइल की वजह से हो रही हैं। जिसमें कैंसर भी शामिल है। स्वस्थ व लंबे जीवन के लिए पर्याप्त भोजन व शुद्ध पेयजल जरूरी है। यह विचार सीएसजेएमयू के इंस्टी्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेस में आयोजित प्रोग्राम में चीफ गेस्ट केजीएमयू वाइस चांसलर प्रो एमएलबी भट्ट ने व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि पानी का इनटेक कम होने से यूरिनरी व किडनी की बीमारियां हो रहीं हैं। हेल्दी लाइफ के लिए कम से कम 6 घंटे की नींद जरूरी है। स्वस्थ जीवन के लिए प्रकृति के बीच रहना जरूरी है। अब धूप से बचने के लिए लोशन का यूुज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अगर बॉडी के 40 परसेंट पार्ट को 40 दिन तक 40 मिनट की धूप मिल जाए तो बॉडी में पूरे साल विटामिन डी प्रॉब्लम नहीं होगी। इस दौरान चीफ गेस्ट को एक्सीलेंस अवॉर्ड इन मेडिकल एजुकेशन से सम्मानित ि1कया गया।

डेली 10000 कदम चलें

डॉ। भट्ट ने कहा कि सूर्य नमस्कार शरीर का संपूर्ण शारीरिक व्यायाम है। शरीर को फिट रखने के लिए डेली 10 हजार स्टेप चलना चाहिए। चीफ गेस्ट ने बताया कि अनिद्रा से बीमारियां होती हैं। सुबह सूर्योदय के ढाई घंटे के अंदर ही नाश्ता कर लेना चाहिए। जबकि नाश्ते के करीब 3 से 5 घंटे के अंदर ही लंच करना चाहिए। खाने में मौसमी फल व ग्रीन वेजीटेबल को प्राथमिकता दें। सीएसजेएमयू की वीसी प्रो। नीलिमा गुप्ता ने चीफ गेस्ट का वेलकम किया।

बदलनी होगी लाइफ स्टाइल

इंस्टीट्यूट कोआर्डिनेटर डॉ। प्रवीन कटियार ने कहा कि हमें अपनी लाइफ स्टाइल बदलनी होगी तभी हम निरोगी काया बना सकते हैं। इस अवसर रजिस्ट्रार डॉ। वीके सिंह,़डॉ। एएस प्रसाद, डॉ। मधू लूंबा, डॉ। मीरा अग्निहोत्री, प्रो संजय स्वर्णकार, डॉ। भारती दीक्षित, डॉ। उमेश पालीवाल, डॉ। ए सी अग्रवाल, डॉ। ब्रजेश कटियार, डॉ। संदीप सिंह, डॉ। शाश्वत कटियार, डॉ। सीमा जायसवाल,डॉ। ए राजेन्द्रन मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive