- बीएससी एंड एमएससी इन बायोटेक्नोलॉजी डुअल डिग्री प्रोग्राम शुरू करने के लिए बनाया जा रहा रोड मैप

-इंस्टीट्यूट हेड को सिलेबस तैयार करने के लिए दिए निर्देश, नेक्स्ट एकेडमिक सेशन से स्टूडेंट्स को एडमिशन की तैयारी

KANPUR: सीएसजेएमयू अपने कोर्सेस और सिलेबस को बेहतर बनाने के लिए लगातार बदलाव कर रहा है। इसी कड़ी में अब बायो साइंस एंड बायोटेक्नोलॉजी समेत दो इंस्टीट्यूट में डुअल डिग्री प्रोग्राम शुरू करने की तैयारी की जा रही है। वीसी ने इंस्टीट्यूट के हेड को हेड को इस दिशा में काम करने के लिए डायरेक्शन दे दिए हैं। सबकुछ ठीक रहा तो नेक्स्ट सेशन से ही डुअल डिग्री प्रोग्राम में एडमिशन मिलने लगेगा।

नहीं जाना पड़ेगा दूसरे शहर

यूनिवर्सिटी कैम्पस के बायो साइंस एंड बायोटेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट में अभी बीएससी इन बायोटेक्नोलॉजी कोर्स चल रहा है। इस कोर्स को बीएससी एंड एमएससी इन बायोटेक्नोलॉजी डुअल डिग्री प्रोग्राम में चेंज करने का रोड मैप बनाया जा रहा है। इसके लिए सिलेबस तैयार कराया जाएगा। वीसी ने इंस्टीट्यूट के हेड के साथ मीटिंग करने के बाद उन्हें आगे बढ़ने के डायरेक्शन दिए हैं। स्टूडेंट्स को एमएससी इन बायोटेक्नोलॉजी के लिए कानपुर छोड़कर दूसरे शहरों का रुख नहीं करना पड़ेगा।

17 नए कोर्स लॉन्च किए

यूनिवर्सिटी लगातार नए-नए जॉब ओरिएंटेड कोर्सेस को इंट्रोड्यूज कर रही है। इस सेशन में 17 नए कोर्स लॉन्च किए गए हैं। जिसमें बीकॉम ऑनर्स और डिप्लोमा इन फैशन टेक्नोलॉजी एंड इंटीरियर डिजाइनिंग प्रमुख हैं। इसी सेशन से सीएसजेएमयू ने बीएससी इन योगा की भी शुरुआत कर दी है। यह कोर्स शुरू करने वाली सीएसजेएमयू प्रदेश की पहली यूनिवर्सिटी है। इसके साथ ही पुराने कोर्सेस के सिलेबस को भी अपडेट किया जा रहा है।

वर्जन

कुछ कोर्स में डुअल डिग्री प्रोग्राम शुरू करने का प्लान बनाया है। इसके लिए दो इंस्टीट्यूट के हेड को डायरेक्शन दे दिए गए हैं। न्यू एकेडमिक सेशन में बीएसबीटी में डुअल डिग्री प्रोग्राम शुरू कर दिया जाएगा। एक अन्य इंस्टीट्यूट में भी डुअल डिग्री प्रोग्राम शुरू किए जाने की संभावना है।

प्रो नीलिमा गुप्ता, वाइस चांसलर सीएसजेएमयू

Posted By: Inextlive