- पॉल्यूशन से बचने को एयर प्यूरीफायर से लेकर ऑक्सीजन बढ़ाने वाले पौधों और मॉस्क की डिमांड में कई गुना बढ़ोत्तरी

>kanpur@inext.co.in

KANPUR: सिटी में एक तरफ जहां पॉल्यूशन चरम पर है वहीं अब पॉल्यूशन से बचाव के लिए जरूरी चीजों की बिक्री बढ़ गई है। साफ हवा की चाहत को समझते हुए कानपुराइट्स इलेक्ट्रानिक्स एयर प्यूरीफायर की खरीददारी करने लगे हैं। इसके अलावा प्लांट्स, मास्क इन सबकी की बिक्री में भी तेजी है। फौरी तौर पर पॉल्यूशन से बचाव के लिए जहां मास्क की डिमांड बढ़ी है। वहीं घरों में इनडोर के लिए एयर प्यूरीफायर डिमांड में आ गए हैं। साफ हवा के लिए कई तरह के प्लांट्स की खरीददारी में भी दिवाली से ही तेजी दिखाई दी थी।

10 से 35 हजार के प्यूरीफायर

मार्केट में कई नामी कंपनियों के एयर प्यूरीफायर मौजूद हैं। जोकि इनडोर में एरिया के हिसाब से 99 परसेंट तक एयर प्यूरीफाई करने का दावा करती हैं। यह प्यूरीफायर 50 से 2,500 स्क्वॉयर फीट के हिसाब से हैं। जिनकी कीमत 10 से 35 हजार या फिर उससे भी ज्यादा है। इसके अलावा मेडिकल ग्रेड के भी कई प्यूरीफायर हैं हालाकि इनका यूज हॉस्पिटल्स में ज्यादा होता है। अभी मार्केट में एलजी, शॉर्प, कैंट, लिवप्योर, फिलिप्स,सैमसंग, एमआई,डायसन कंपनियों के एयर प्यूरीफायर मौजूद हैं।

मास्क की डिमांड हाई

सिटी आबोहवा जब से जहरीली हुई है। एकदम से मॉस्क की डिमांड काफी बढ़ गई है। मेडिकल स्टोर्स से नॉर्मल मॉस्क से लेकर एन-95 मॉस्क और कपड़े के डिजाइनर मॉस्क भी अब खूब बिक रहे हैं। थोक दवा व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेंद्र सैनी ने बताया कि मॉस्क की डिमांड काफी बढ़ी है। लोग पॉल्यूशन से बचने के लिए इसे खरीद रहे हैं। हालाकि नार्मल मास्क से पॉल्यूशन से कोई खास बचाव नहीं है। एन-95 मास्क ज्यादा कारगर है। महंगा होने के बाद भी इनकी डिमांड बढ़ी है।

ये इनडोर प्लांट बढ़ाते हैं ऑक्सीजन

- मनी प्लांट, एलोवेरा, स्नैक प्लांट, एरेका पाम, पाइन प्लांट और बॉस्टन फर्न

Posted By: Inextlive