-फूड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट लॉन्च करने जा रहा मॉनिटरिंग एप, फूड सैंपलिंग को लेकर कार्रवाई में आएगी ट्रांसपेरेंसी

-छापेमारी के दौरान एप के माध्यम से ऑनलाइन होगी रिकॉर्डिग, फूड इंस्पेक्टर्स और डीओ के हुए रजिस्ट्रेशन

kanpur@inext.co.in

KANPUR : सिटी में फूड सैंपलिंग के नाम पर होने वाला 'खेल' अब बंद हो जाएगा। लगातार मिल रही कंप्लेन के बाद फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सैंपलिंग की मॉनिटरिंग के लिए एप तैयार की है। जिसके तहत अब टीम को छापेमारी की पूरी कार्रवाई की ऑनलाइन रिकॉर्डिग एप के माध्यम से करनी होगी। वहीं मौके पर भरे गए फूड सैंपल का स्टेटस भी ऑनलाइन एप पर अपलोड करना होगा। 2 हफ्ते में सैंपल की ऑनलाइन रिपोर्ट भी देनी होगी।

-------------

कराए गए रजिस्ट्रेशन

फूड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट के डीओ विजय प्रताप सिंह के मुताबिक 'फास्कोरिस' एप के माध्यम से ऑनलाइन मॉनिटरिंग शुरू की जाएगी। कानपुर से सभी फूड इंस्पेक्टर्स और डीओ के रजिस्ट्रेशन कराए जा चुके हैं। सभी के नाम से एक मेल आईडी जेनरेट की जाएगी। इसके माध्यम से एप में लॉगइन किया जाएगा। सिर्फ 2 फूड इंस्पेक्टर्स के रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाए हैं, जल्द ही उनके भी रजिस्ट्रेशन कराए जाएंगे।

------------

एप ऐसे करेगी काम

- छापेमारी करने जा रहे फूड इंस्पेक्टर को पहले एप पर लॉगइन करना होगा।

- एप पर टाइप ऑफ इंस्पेक्शन, अप्लीकेशन नंबर, खाद्य क्षेत्र और ऑफिसर को अपना नाम भरना होगा।

- ये पूरी फीडिंग करने के बाद लोकेशन को टैग करना होगा।

- इसके बाद इसकी लाइव रिकॉर्डिग भी की जा सकती है।

- मौके पर सीज किए गए फूड सैंपल की डिटेल ऑनलाइन फीड करनी होगी।

-----------

रिपोर्ट सर्च करना आसान

इस एप में ऑनलाइन फीडिंग के बाद सीज फूड सैंपल की रिपोर्ट आसानी से सर्च की जा सकेगी। एफबीओ लाइसेंस नंबर डालकर रिपोर्ट को चेक किया जा सकेगा। इससे विभागीय अधिकारियों को कार्रवाई करने में आसानी होगी। अभी कई बार लैब में रिपोर्ट मिस भी हो जाती है, जिसे ढूंढने के लिए अधिकारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

-------------

कोपरगंज में फूड लैब का प्रस्ताव

सिटी में फूड लैब खोलने को लेकर तैयारियों को तेज कर दिया गया है। डीओ वीपी सिंह के मुताबिक चाचा नेहरू हॉस्पिटल, कोपरगंज में लैब के लिए जगह देखी गई है। इसका प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया है। वहां से क्लीयरेंस मिलने के बाद इसके निर्माण को लेकर काम तेज किया जाएगा।

------------

ये है एप का पूरा नाम

फूड सेफ्टी एंड स्टैंड‌र्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया फूड एंड सेफ्टी (FoSCoRIS) एप

------------

इसके लिए फूड इंस्पेक्टर्स के रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस लगभग पूरा हो चुका है। जल्द ही शासन स्तर पर इस एप को लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। ट्रांसपेरेंसी लाने के लिए छापेमारी की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जा रही है।

-विजय प्रताप सिंह, डीओ, फूड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट

Posted By: Inextlive