- सीए फाइनल रिजल्ट्स में पांडु नगर की अंबिका दुआ और न्यू फ्रैंड्स कालोनी की मरियम फातिमा बनी सिटी टॉपर

KANPUR: सीए के न्यू और ओल्ड स्कीम्स के फाइनल रिजल्ट्स थर्सडे को घोषित हुए। रिजल्ट्स में कानपुर से अंबिका दुआ और मरियम फातिमा सिटी टॉपर बनी। आईसीएआई की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक न्यू और ओल्ड स्कीम्स में शामिल कुल 8 टॉपर्स में 3 ग‌र्ल्स शामिल हैं। पांडु नगर में रहने वाली अंबिका दुआ को सीए फाइनल के न्यू स्कीम में सिटी टॉपर बनने का गौरव मिला। वहीं लालबंगला न्यू फ्रैंड्स कालोनी की मरियम फातिमा ओल्ड स्कीम में एग्जाम देकर सिटी टॉपर बनी। इनके अलावा कानपुर से फाइनल न्यू स्कीम में गौतम बगडि़या सेकेंड रैंकर बने। शुभम अग्रवाल ने थर्ड रैंक हासिल की। जबकि विवेकानंद मिश्र ने सिटी में चौथी रैंक स्कोर की। इसके अलावा 5वीं रैंक श्रेया शुक्ला और प्रखर निगम को मिली। वहीं फाइनल ओल्ड स्कीम में मरियम फातिमा के अलावा सुकेश सिंह सिटी में सेकेंड रैंक लाए। इसके अलावा नौबस्ता निवासी मनोज कुमार मिश्र के बेटे वैष्णव मिश्रा ने भी सीए फाइनल रिजल्ट्स में सफलता हासिल की।

ट्रेनिंग के साथ की 10 घंटे स्टडी

सीए फाइनल न्यू स्कीम में सिटी की टॉपर बनी अंबिका दुआ ने 483 नंबर स्कोर किए। प्रापर्टी डीलर प्रवीन कुमार दुआ की बेटी अंबिका ने अपनी स्कूलिंग स्वराज इंडिया पब्लिक स्कूल से की। घर में बड़ी बहन और मां हैं। उन्होंने बताया कि उनकी ट्रेनिंग चल रही है। इसी दौरान वह सैटेलाइट क्लासेस लेती थी। इस दौरान वह 9 से 10 घंटे तक स्टडी करती थी।

सेल्फ स्टडी पर किया फोकस

लालबंगला न्यू फ्रेंड्स कालोनी निवासी टेनरी कर्मी नूरउल हसन की बेटी मरियम फातिमा ने सीए फाइनल एग्जाम ओल्ड स्कीम में दिए। रिजल्ट्स में उन्होंने 456 नंबर स्कोर किए। मरियम में बताया कि सेटेलाइट कोचिंग के साथ उन्होंने सेल्फ स्टडी पर फोकस किया। आम दिनों में जहां 5 से 6 घंटे की पढ़ाई करती थी। तो वहीं एग्जाम्स के दौरान 10 घंटे तक पढ़ी।

देश को मिलेंगे 14,571 नए सीए

आईसीएआई के फाइनल रिजल्ट्स के बाद 14,571 कैंडीडेंट्स ने सीए बनने के लिए क्वालीफाई कर लिया। न्यू स्कीम में गु्रप एक में 4830 स्टूडेंट्स पास हुए। गु्रप दो में 7593 स्टूडेंट्स पास हुए। गु्रप एक और दो दोनों में एग्जाम देने वाले 2268 स्टूडेंट्स पास हुए। न्यू स्कीम में 5125 स्टूडेंट्स ने सीए बनने के लिए क्वालीफाई किया। वहीं ओल्ड स्कीम की बात करें तो गु्रप एक में 7384 स्टूडेंट्स पास हुए। ग्रुप दो में 8679 स्टूडेंट्स पास हुए जबकि दोनों गु्रप से एग्जाम देने वाले 817 स्टूडेंट्स पास हुए।

डाटा

14571 नए सीए देश को मिलेंगे

4830 स्टूडेंट्स न्यू स्कीम में ग्रुप एक में हुए पास

7593 स्टूडेंट्स न्यू स्कीम में ग्रुप दो में हुए पास

Posted By: Inextlive