जियोडेसी सेंटर में पीएचडी के

साथ एमटेक में भी एडमिशन

- आईआईटी कानपुर में खुले देश के पहले जियोडेसी सेंटर में पीजी कोर्स के साथ कुछ शॉर्ट टर्म कोर्स भी शुरू होंगे

- पांच साल में 100 हाईली क्वालीफाइड भी एक्सपर्ट तैयार होंगे, कई और जियोडेसी सेंटर भी शुरू करने की तैयारी

KANPUR: आईआईटी कानपुर में देश का पहला जियोडेसी सेंटर बनाया गया है। इस सेंटर में पीएचडी के साथ साथ एमटेक में भी मेरीटोरियस को एडमिशन दिया जाएगा। जिनकी मैथ्स बहुत ज्यादा स्ट्रांग होगी उन्हें प्रॉयरिटी मिलेगी। फिलहाल सेंटर में पीजी कोर्स और कुछ शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू किए जाएंगे। यूजी कोर्स अभी स्टार्ट नहीं किए जाएंगे। पहला कोर्स दस दिन का अक्तूबर में स्टार्ट किया जाएगा जिसकी प्लानिंग तैयार हो चुकी है। इसके साथ ही सेंटर की हेल्प से 5 साल में 100 हाइली क्वालीफाइड एक्सपट्स भी तैयार किए जाएंगे।

पहला कोर्स 14 अक्टूबर से

जियोडेसी सेंटर के कोऑर्डिनेटर प्रो। ओंकार दीक्षित ने बताया कि डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी ने सेंटर की स्थापना के लिए करीब 21 करोड़ 15 लाख रुपए का बजट दिया है। पहला शार्ट टर्म कोर्स 14 से 24 अक्तूबर के बीच आयोजित किया जाएगा। जिसमें कि यूनिवर्सिटी ऑफ कर्टिन के विजिटिंग प्रोफेसर जियोडेसी से रिलेटेड अहम जानकारियां शेयर करेंगे।

ग्लोबल नेवीगेशन का यूज

सेंटर का यूज इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने की फील्ड में भी किया जाएगा। रिसर्च एंड डेवलपमेंट की फील्ड में सेंटर की भूमिका काफी अहम होगी। स्टूडेंट्स डिजास्टर स्टडी भी सेंटर में करेंगे। इसके अलावा लैंड स्लाइड व अर्थक्वेक के बार में भी जानकारी मिल सकेगी। इसमें ग्लोबल नेवीगेशन का बेहतर यूज किया जा सकेगा। सेंटर फॉर सिविल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की जियो इन्फॉर्मेटिक्स लैब में स्टार्ट किया जा रहा है जल्द ही सेंटर की नई बिल्डिंग बनाई जाएगी।

22 स्टूडेंट्स को एडमिशन

आईआईटी के स्टूडेंट्स को भी जियोडेसी सेंटर में पीजी कोर्स करने का अवसर मिलेगा। कम्प्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल, मैथमेटिक्स की डिग्री लेने वाले छात्रों को पीजी करने का मौका दिया जाएगा। जियोडेसी सेंटर में सिर्फ 3 स्टूडेंट को पीएचडी करने का अवसर दिया जाएगा। 16 मेधावियों को डिप्लोमा व 6 मेधावियों को एमटेक व मास्टर ऑफ साइंस के प्रोग्राम में एडमिशन दिया जाएगा।

--------------------

जियोडेसी सेंटर: एडमिशन

10 दिन का पहला कोर्स 14 अक्टूबर में शुरू होगा

3 स्टूडेंट को मिलेगा पीएचडी करने का मौका

6 मेरीटोरियस को एमटेक मास्टर ऑफ साइंस में एडमिशन

16 स्टूडेंट्स को डिप्लोमा कोर्स में मिलेगा एडमिशन

Posted By: Inextlive