- फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सीआईएससीई का बड़ कदम

- स्कूल लेवल पर नहीं बनेंगे एग्जाम पेपर, हाईस्कूल और इंटरमीडियट की तरह काउंसिल एग्जाम पेपर बनाकर सभी स्कूलों को भेजेगा

- रिजल्ट का पूरा डेटा तैयार कर काउंसिल को भेजना होगा, किसी भी बच्चे की आंसशीट की रेंडम चेकिंग करा सकता है काउंसिल

- काउंसिल ने 9वी व 11वीं क्लास का एग्जाम शेड्यूल भी जारी किया, 10 फरवरी से शुरू होकर 4 मार्च तक चलेंगे एग्जाम

KANPUR: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सार्टिफिकेट एग्जाम(सीआईएससीई) ने स्कूलों में हो रहे फर्जीवाड़े का रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है। अब 9वीं व 11वीं क्लास का एग्जाम भी काउंसिल के बनाए पेपर से होगा। यह प्रॉसेस इसी एकेडमिक इयर से लागू किया जा रहा है। बोर्ड ने 9वीं व 11वीं के एग्जाम का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। इस एग्जाम प्रॉसेस का फायदा देश के साढ़े तीन लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगा। सिटी में स्थित काउंसिल के स्कूल्स के प्रिंसिपल और फैकल्टी ने इस कदम का स्वागत किया है।

बॉक्स

इसलिए लेना पड़ा डिसिजन

अभी तक 9वीं और 11वीं के एग्जाम पेपर स्कूल लेवल पर ही बनाए जाते थे। जिसमें कई स्कूल गड़बड़ी कर रहे थे। स्टूडेंट्स को पूरा सिलेबस न पढ़वाकर बच्चों को डायरेक्ट क्लास ट्वेल्थ की प्रिपरेशन कराते थे ताकि उनका स्कूल देश की मेरिट में स्थान हासिल कर ले। 9वीं और 11वीं के पेपर और रिजल्ट को स्कूल मैनेज कर लेते थे। इस तरह की कई शिकायतें काउंसिल के पास लगातार पहुंच रही थीं। जिसके बाद काउंसिल मेंबर्स की मीटिंग हुई और नया नियम लागू करने पर डिसिजन लिया गया। जिसके तहत अब काउंसिल 9वीं और 11वीं के सभी एग्जाम पेपर बनाकर देशभर के स्कूलों को भेजेगा।

गड़बड़ी मिली तो मान्यता कैंसिल

सीआईएससीई इयर 2019-20 के 9वीं व 11वीं के एग्जाम के लिए क्वेश्चन पेपर तैयार करवा कर सभी स्कूलों को भेजेगा। स्कूल में ही स्टूडें्टस को एग्जाम देना होगा। आंसरशीट्स की चेकिंग स्कूल लेवल पर भी एक्सपर्ट एग्जामनर करेंगे। स्कूल प्रिंसिपल रिजल्ट का पूरा डेटा तैयार कर काउंसिल को भेजेंगे। इसके साथ ही रिजल्ट भी डिक्लेयर कर दिया जाएगा। किसी भी स्कूल के किसी भी बच्चे का रिजल्ट की रेंडम चेकिंग काउंसिल करवा सकता है। अगर इसमें गड़बड़ी मिली तो स्कूल के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। मान्यता भी कैंसिल की जा सकती है।

10 हजार से ज्यादा स्टूडेंट

हडर्ड हाईस्कूल के प्रिंसिपल व काउंसिल के मेंबर केवी विंसेंट ने बताया कि सिटी में सीआईएससीई के करीब 60 स्कूल रन हो रहे हैं। क्लास 9वीं में करीब 6 हजार और 11वीं में करीब 4500 स्टूडेंट्स पढ़ रहे हैं। इन स्टूडेंट्स के फाइनल एग्जाम का शेड्यूल काउंसिल ने जारी कर दिया है। क्लास 9वीं के एग्जाम 10 फरवरी से इंग्लिश लिट्रेचर के साथ होगी और 26 फरवरी को बॉयलोजी के साथ खत्म होंगे। वहीं 11वीं का पहला पेपर 10 फरवरी को इंग्लिश लैंग्वेज का होगा। लास्ट पेपर 4 मार्च को साइकलॉजी का होगा।

स्कूल का डेटा

2500 स्कूल सीआईएससीई के पूरे देश में

400 स्कूल यूपी में चल रहे काउंसिल के

60 स्कूल कानपुर सिटी में सीआईएससीई के

2.5 लाख स्टूडेंट्स 9वीं में पढ़ाई कर रहे

1.3 लाख स्टूडेंट्स 11वीं क्लास में पूरे देश में

वर्जन

कुछ स्कूलों ने फर्जीवाड़ा किया था जिसकी वजह से काउंसिल ने यह स्टेप उठाया है। 9वीं और 11वीं के एग्जाम के लिए क्वैश्चन पेपर काउंसिल ही भेजेगी। ताकि स्टूडेंट्स को पूरा सिलेबस पढ़ाया जाए। कॉपी चेकिंग व रिजल्ट स्कूल लेवल पर तैयार करके डिक्लेयर किया जाएगा लेकिन काउंसिल कभी भी रेंडम चेकिंग जरूर कर सकता है।

के वी विंसेंट, प्रिंसिपल हडर्ड हाई स्कूल व सीआईएससीई के मेंबर

Posted By: Inextlive