राजधानी का सफर सुहाना रेलवे सुनाएगा 'गाना'

2019-07-15T11:00:31Z

- अब वीआईपी ट्रेनों का सफर होगा फुल एंटरटेनमेंट के साथ

- ट्रेन में सफर के दौरान पैसेंजर्स कोच में देख सकेंगे अपनी फेवरिट मूवी, सॉन्ग्स, वीडियोज और टीवी सीरियल

- राजधानी समेत सभी वीआईपी ट्रेनों में होगी सुविधा, सभी कोचों में वीडियो ऑन डिमांड डिवाइस लगाई जा रही

KANPUR। राजधानी एक्सप्रेस समेत सभी वीआईपी ट्रेनों में रेलवे अपने पैसेंजर्स को फ्री एंटरटेनमेंट की फैसिलिटीज देने जा रहा है। जिससे लंबे सफर करने में पैसेंजर्स को बोरियत महसूस न हो। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पटना-नई दिल्ली राजधानी व संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस से इसकी शुरुआत कर दी गई है। जिसमें पैसेंजर्स सफर के दौरान अपनी मनपसंद मूवी, वीडियो, गाने व टीवी सीरियल देख सकता है। एनसीआर सीपीआरओ अजीत कुमार के मुताबिक यह सुविधा जल्द ही सभी राजधानी एक्सप्रेस समेत वीआईपी ट्रेनों में पैसेंजर्स को उपलब्ध हो सकेगी।

15 अगस्त तक आठ और ट्रेनों में

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने दो ट्रेनों में यह सुविधा 30 जुलाई से शुरू करने जा रहा है। वहीं आठ अन्य ट्रेनों में यह सुविधा पैसेंजर्स को 15 अगस्त से मिलेगी। उन्होंने बताया कि सभी कोचों में वीडियो ऑन डिमांड डिवाइस लगाई जा रही है। जिसमें सात हजार नई पुरानी मूवी, 12 हजार वीडियो व विभिन्न टीवी सीरियल, आर्टिकल अपलोड होंगे।

बिना इंटरनेट कनेक्शन के

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक पैसेंजर्स ट्रेन में सफर के दौरान वाई-फाई के माध्यम से अपने मोबाइल व लैपटाप पर फ्री में इस सुविधा का लाभ उठा सकता है। इसके लिए उनको इंटरनेट की कोई जरूरत नहीं होगी। वीडियो चलने के दौरान वाट्सअप और ई-मेल जैसे काम भी कर सकते है।

90 पैसेंजर्स के लिए अपलोडिंग

अधिकारियों का कहना है कि हर कोच में 90 पैसेंजर्स के लिए अपलोडिंग की सुविधा होगी। इससे अधिक होने पर पिक्चर क्वॉलिटी और अपलोडिंग की स्पीड धीमी हो सकती है। सीपीआरओ एनसीआर अजीत कुमार सिंह ने बताया कि एसी कोचों में अधिकतर वेटिंग पैसेंजर्स की संख्या न के बराबर ही होती है। इस लिए बर्थ की संख्या को देखते हुए अपलोडिंग सुविधा तय की गई है।

हर महीने अपडेट होंगे वीडियो

रेलवे के एंटरटेनमेंट फीचर में हर महीने बदलाव भी होता रहेगा। पुराने वीडियो और मूवी को हटा कर नई मूवी व वीडियो अपलोड किए जाएंगे। पैसेंजर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने इस नेटवर्क को हर माह अपडेट करने का फैसला लिया है। इसके अपडेट व रखरखाव का ध्यान फिलहाल मुम्बई की फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी एक संस्था को दिया गया है।

क्या होगी सुविधाएं

- वीडियो बॉक्स में 14 हजार घंटे के कार्यक्रम अपलोड की क्षमता

- बच्चों के लिए सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिक धरोहर, सामाजिक जागरुकता व गेम्स

- सीनियर सिटीजन के लिए भक्ति गीत, धार्मिक सिनेमा, भजन, आरती आदि

------------------------

आंकड़े

7 हजार नई-पुरानी मूवी अपलोड की जाएंगी

12 हजार मनोरंजन वीडियो भी अपलोड होंगे

30 जुलाई से दो ट्रेनों में शुरु हो रही सुविधा

15 अगस्त तक आठ अन्य ट्रेनों में भी होगी

12 वीआईपी ट्रेनों में पहले चरण में यह सुविधा

कोट

रेलवे बोर्ड ने पैसेंजर्स के एंटरटेनमेंट के लिए इस सुविधा की शुरुआत की है। सफर के दौरान पैसेंजर्स बोर नहीं होंगे। वह फ्री में अपनी मनपसंद मूवी, वीडियोज और टीवी सीरियल देख सकेंगे।

अजीत कुमार सिंह, एनसीआर, सीपीआरओ


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.