- एमवी एक्ट में बदलाव के बाद भारी जुर्माने का खौफ वाहन चालकों को पर साफ दिखाई दे रहा, 80 फीसदी से ज्यादा लोग फॉलो कर रहे रूल्स

- नए रूल्स के खौफ के चलते चालान की संख्या में आई कमी लेकिन जुर्माना 10 गुना बढ़ने से चालान की रकम में तीन गुने का इजाफा

KANPUR : जो काम बड़े-बड़े अफसरों, मंत्रियों के आदेश, अवेयरनेस रैलियां और गांधीगीरी नहीं कर पाए वो जेब हल्की होने के खौफ ने कर दिया। एमवी एक्ट में अमेंडेंट के बाद भारी जुर्माने का खौफ वाहन चालकों में साफ देखने को मिल रहा है। ट्रैफिक डिपार्टमेंट के मुताबिक, पहले जहां 50 परसेंट लोग भी ट्रैफिक रूल्स फॉलो नहीं करते थे, वहीं नए रूल्स के बाद 80 परसेंट से ज्यादा लोग रूल्स फॉलो कर रहे हैं। जो नहीं कर रहे हैं वो रूल्स में बदलाव से अवेयर नहीं हैं। इसके विपरीत रूल्स तोड़ने वालों से वसूल करने वाले जुर्माने में 10 गुना तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यानी ट्रैफिक रूल्स तोड़ने की कोशिश की तो समझ लीजिए कि आपका चालान कटना तय है। क्योंकि, डर के आगे चालान है।

चालान घटे पर बढ़ गया जुर्माना

सिटी में ट्रैफिक रूल्स फॉलो करने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा दर्ज किया जा रहा है। ट्रैफिक डिपार्टमेंट के आकंड़ों पर नजर डालें तो यह बात साफ हो जाती है कि पिछले कुछ दिनों में होने वाले चालान की संख्या में तो पहले की अपेक्षा कमी आई है, जबकि जुर्माने में इजाफा दर्ज किया गया। एक महीने पहले जहां औसतन 1000-700 चालान डेली किए जाते थे, तो अब उनके नंबर्स घट कर 300-500 तक ही रह गई है। जबकि, जुर्माना औसतन 7,000 रुपए डेली से औसतन 20,000 रुपए डेली तक पहुंच गया है।

हर जगह ट्रैफिक पुलिस की नजर

एमवी एक्ट एमेंडमेंट के बाद ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों को हाल के बढ़े जुर्माने का फिर से दो गुना तक बढ़े जुर्माने का डर सताने लगा है। वहीं, ट्रैफिक पुलिस भी बढ़ा हुआ जुर्माना वसूलने का कोई मौका छोड़ना नहीं चाहती है। इसी के चलते जहां पहले सिर्फ चौराहों पर ही ट्रैफिक पुलिस रूल्स तोड़ने वालों को पकड़ती नजर आती थी, तो अब बीच रोडस पर भी पुलिस एक्टिव है। बिना हेलमेट, सीट बेल्ट, डॉक्युमेंट्स और लाइसेंस के वाहन लेकर चलने का खामियाजा दो गुना तक बढ़े जुर्माने के रूप में चुकाना पड़ सकता है।

हाल के चालान आंकड़ों पर नजर

डेट-हेलमेट-सीटबेल्ट-कुल चालान-कुल जुर्माना

30 अगस्त-399-77-937-24800

02अगस्त-356-113-501-68000

05अगस्त-114-62-272-14400

06अगस्त-266-93-467-14900

-----------------------

वर्जन-

ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों पर हमारी नजर है। किसी भी तरह से रूल्स तोड़ने पर चालान किया जा रहा है। यह अभियान आगे भी जारी रखा जाएगा। इससे सिटी के ट्रैफिक में काफी असर देखने को मिल रहा है।

- सतीश कुमार, एसपी ट्रैफिक

------------------------

कॉलिंग दे रहे

Posted By: Inextlive