-गंगा और वाटर कंजर्वेशन पर आयोजित इंटरनेशनल सेमीनार में करेंगे अध्यक्षता, नगर विकास सचिव ने किया निरीक्षण

-आईआईटी, सीएसए, कैंट गेस्ट हाउस और केडीए का किया निरीक्षण, 700 लोगों की कैपेसिटी का देखा हॉल

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुर में गंगा संरक्षण को लेकर इंटरनेशनल सेमिनार ऑर्गनाइज किया जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी इस प्रोग्राम की अध्यक्षता करेंगे। इसके लिए शुरुआती तैयारियों को शुरू कर दिया है। मंडे का नगर विकास सचिव विकास गोठलवाल, डीएम विजय विश्वास पंत और नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने निरीक्षण किया। उन्होंने सबसे पहले आईआईटी, सीएसए, कैंट स्थित ओईएफ गेस्ट हाउस और केडीए का निरीक्षण किया। डीएम के मुताबिक 15 सितंबर से 20 सितंबर के बाद कभी भी प्रोग्राम फाइनल हो सकता है। नगर विकास सचिव पीएमओ को अपनी रिपोर्ट भेजेंगे। कार्यक्रम कानपुर में होना तय हो गया है।

5 स्टेट के सीएम भी होंगे शामिल

गंगा पर आयोजित इस इंटरनेशनल सेमिनार में उन स्टेटस के सीएम भी शामिल होंगे, जहां से गंगा होकर गुजरती हैं। कार्यक्रम में लगभग 700 गेस्ट्स को बुलाया जाएगा, इसके लिए इतनी ही क्षमता का ऑडिटोरियम भी आईआईटी में देखा गया। इसमें विदेशों से भी कई गेस्ट्स शामिल होंगे। नमामि गंगे में किए गए कामों की इसमें पूरी रिपोर्ट दिखाई जाएगी। वहीं एक गंगा पर एक डॉक्यूमेंट्री भी प्रोग्राम में दिखाई जाएगी। आईआईटी में ही हेलिपैड बनाया जाएगा।

--------------

3 सिटी थीं दौड़ में

इस इंटरनेशनल सेमिनार को कानपुर, प्रयागराज और गढ़मुक्तेश्वर में से किसी एक जगह पर किया जाना था। इसमें कानपुर और प्रयागराज की संभावनाएं सबसे ज्यादा थीं। लेकिन अब कानपुर को लगभग फाइनल कर दिया गया है। पीएमओ ही कार्यक्रम को फाइनल करेगा।

--------------

जल संरक्षण पर भी फोकस

पीएम नरेंद्र मोदी के जल शक्ति अभियान की शुरुआत करने के बाद से कानपुर में 2 बार मंत्रालय के अधिकारी मीटिंग कर चुके हैं। जल संरक्षण को लेकर रेन वाटर हार्वेस्टिंग, वेस्ट वाटर रिसाइक्लिंग, झील और तालाबों को फिर से जीवित करने के साथ ही उनको संवारने के प्रयास भी शुरू किए जा चुके हैं।

Posted By: Inextlive