आई कंसर्न

-लो बैलेंस का मैसेज भेजने के तुरन्त बाद पॉवर सप्लाई हो जाती है ऑफ, रीचार्ज कराने के घंटों बाद भी नहीं होती शुरू

- शिकायत करने पर अफसर भी जानकारी न होने की बात कहकर झाड़ लेते हैं पल्ला, मुख्यालय तक लगानी पड़ रही दौड़

KANPUR: कंज्यूमर्स की सुविधा के लिए लगाए जा रहे प्रीपेड स्मार्ट इलेक्ट्रिसिटी मीटर लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहे हैं। अचानक लो बैलेंस बताकर केस्को कुछ ही मिनटों में पॉवर सप्लाई ऑफ कर देता है। इससे भी कहीं अधिक समस्या ये है कि कंज्यूमर्स के रीचार्ज कराने के बाद घंटों पॉवर सप्लाई चालू नहीं होती है। पॉवर सप्लाई चालू कराने के लिए लोगों को डिवीजन से लेकर केस्को मुख्यालय तक की दौड़ लगानी पड़ती है।

40 हजार स्मार्ट मीटर लगे

केस्को ने इन दिनों नए कनेक्शन में स्मार्ट मीटर ही लगा रहा है। लगभग 40 हजार स्मार्ट मीटर शहर में लगा चुका है। इनमें पोस्ट पेड व प्री पेड दोनों तरह के स्मार्ट मीटर शामिल हैं। इन मीटर्स की खासियत ये है कि बिजली का बिल जमा न करने या फिर रीचार्ज न कराने पर पॉवर सप्लाई बन्द करने के लिए पोल से कनेक्शन नहीं काटना पड़ता है। संबंधित डिवीजन या केस्को हेडक्वार्टर से ही पॉवर सप्लाई ऑफ कर दी जाती है।

रीचार्ज के बाद भी सप्लाई नहीं

पोस्टपेड की तुलना में प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगवाने वालों को अधिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है। केस्को ऑफिसर लो बैलेंस के 3 मैसेज भेजने के दावे कर रहे हैं। पर हकीकत ये है कि कन्ज्यूमर को एक ही मैसेज मिल रहा है। मैसेज मिलने के कुछ मिनटों बाद ही पॉवर सप्लाई ऑफ हो जाती है। बीते फ्राईडे को ही इस प्रॉब्लम से बिजलीघर परेड डिवीजन में आने वाले सृष्टि अपार्टमेंट के देवजोत सिंह को 3.30 घंटे तक पॉवर क्राइसिस से जूझ्ाना पड़ा।

हेल्पलाइन पर संपकर् करो

देवजोत के मुताबिक, चंद मिनट पहले लो बैलेंस के एसएमएस के बाद दोपहर 12 बजे करीब उनके फ्लैट की पॉवर सप्लाई बन्द हो गई। तुरंत पांच हजार रुपए का रीचार्ज कराया। पर लाइट नहीं चालू हुई। एसडीओ वीपी साहू से मिले तो उन्होंने इस मामले में जानकारी होने से ही इंकार कर दिया। हेल्पलाइन के अमर का नम्बर जरूर दे दिया। अमर ने 5 हजार से रीचार्ज की पुष्टि की, पर सप्लाई चालू कराने की बात पर किनारा काट लिया।

सर्वर भी कर रहा परेशान

इससे पहले 13 अगस्त को हरजीत सिंह, अंकित शुक्ला व हिमांशु तिवारी के फ्लैट के भी अचानक सुबह पॉवर सप्लाई बन्द कर दी गई थी। जबकि अंकित ने करीब 12 घंटे ही पहले 2 हजार रुपए का रीचार्ज कराया था। बावजूद इसके रीचार्ज करने की कोशिश की तो सर्वर प्रॉब्लम के कारण सफल नहीं हो सके। शाम को अचानक पॉवर सप्लाई चालू हो गई।

---

स्मार्ट मीटर एक नई व्यवस्था है जो कंज्यूमर्स की सुविधा के लिए ही शुरू की गई है। कंज्यूमर्स को परेशान नहीं होने दिया जाएगा। जो भी समस्याएं आ रही हैं, उन्हें जल्द से जल्द दूर कराया जाएगा।

सीएसबी अंबेडकर, केस्को ऑफिसर

Posted By: Inextlive