- 50 परसेंट रिजर्वेशन होने वाली ट्रेनों में पैसेंजर्स को टिकट के बेसिक फेयर, जीएसटी में मिलेगी 25 परसेंट की छूट

- रेलवे ने ट्रेनों में पैसेंजर्स की संख्या बढ़ाने के लिए डिस्काउंट फेयर स्कीम स्टार्ट करने का बनाया प्लान

- ट्रेनों को आइडेंटिफाई कर 30 सितंबर से योजना स्टार्ट करने की तैयारी

KANPUR

ऑफ सीजन में ट्रेनों की खाली बर्थ भरने के लिए रेलवे स्पेशल डिस्काउंट ऑफर लाने की प्लानिंग कर रहा है। रेलवे बोर्ड ने 50 परसेंट ही रिजर्वेशन होने वाली ट्रेनों में डिस्काउंट फेयर स्कीम लागू करने का अधिकार रीजन हेडक्वार्टर के पीसीसीएम 'प्रिंसिपल चीफ कामर्शियल मैनेजर' को दे दिया है। जो अपने रीजन की ऐसी ट्रेनों को आइडेंटिफाई करेंगे, जिसमें 50 परसेंट ही रिजर्वेशन होता है। ऐसी ट्रेनों में 30 सितंबर से डिस्काउंट फेयर स्कीम लागू करने का आदेश दिया है।

रेलवे बोर्ड को था अधिकार

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक अभी तक 50 परसेंट रिजर्वेशन होने वाली ट्रेनों में रेलवे बोर्ड ही डिस्काउंट फेयर स्कीम लागू कर सकता था। नए आदेशों के बाद अब रीजन के पीसीसीएम को भी यह अधिकार दे दिया गया है। जिसमें वह 50 परसेंट रिजर्वेशन वाली ट्रेनों को आइडेंटिफाई कर उसमें डिस्काउंट फेयर स्कीम लागू कर सकते है। जिससे रेलवे के साथ ही पैसेंजर्स का भी फायदा हो सके।

ऐसे लागू होंगे नए रूल्स

रेलवे बोर्ड के आदेशानुसार बीते वर्ष जिस मंथ में 50 परसेंट से कम बर्थ बुक हुई थीं। इस वर्ष उसी मंथ व उन्हीं ट्रेनों में बेसिक फेयर, रिजर्वेशन शुल्क, सुपरफास्ट चार्ज, जीएसटी में रेलवे पैसेंजर्स को 25 परसेंट तक डिस्काउंट दिया जाएगा। यह रियायत कुछ महीने, सीजन या वीकेंड में भी दी जा सकती है। आफिसर्स के मुताबिक इस सुविधा का लाभ कब और किस ट्रेन में पैसेंजर्स को मिलेगा। इसका डिसीजन रीजन के पीसीसीएम करेंगे।

चार माह होगी मॉनीटरिंग

एनसीआर पीआरओ अजीत कुमार सिंह ने बताया कि योजना शुरू होने के चार माह तक इसकी मॉनीटरिंग की जाएगी। रीजनल ऑफिसर्स जिसकी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेजेंगे। रीजन के सभी पीसीसीएम को 30 सितंबर तक अपने एरिया की 50 परसेंट से कम टिकट डिमांड वाली ट्रेनों की लिस्ट तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेजनी होगी। उन्होंने बताया कि यह रूल्स तत्काल टिकट में लागू नहीं होगा।

स्पेशल ट्रेनें खाली चलती हैं

फेस्टिव सीजन में पैसेंजर्स की सुविधा के लिए विभिन्न रूटों में स्पेशल ट्रेनों का संचालन होता है। स्पेशल व सुविधा ट्रेनों की प्रॉपर जानकारी पैसेंजर्स को न होने की वजह से अधिकतर स्पेशल ट्रेनों में 50 परसेंट सीट ही भर पाती हैं। ऐसे में रेलवे को तो नुकसान होता ही है। साथ ही पैसेंजर्स अन्य बिजी ट्रेनों में मुश्किलों भरा सफर करने को मजबूर होते हैं।

डाटा

- 50 परसेंट टिकट डिमांड वाली ट्रेनों में लागू होगा नियम

- 25 परसेंट तक पैसेंजर्स को मिलेगा डिस्काउंट

- 30 सितंबर तक लागू करना है नियम

- 2 दर्जन से ज्यादा ट्रेंस फेस्टिव सीजन में चलाई जाती हैं

कोट

रेलवे ने 50 परसेंट टिकट की डिमांड वाली ट्रेनों में डिस्काउंट फेयर स्कीम लागू करने का फैसला लिया है। जिससे खाली चलने वाली ट्रेनों को पैसेंजर्स मिल सकें।

अजीत कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive