रेलवे ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने को लेकर लगातार काम कर रहा है. यही वजह है कि इस रेल बजट में सबसे ज्यादा बजट रेलवे ट्रैक मेंटीनेंस व नए ट्रैक के लिए पास हुआ है

- पुश-पुल थीम पर रेलवे बढ़ाएगा ट्रेनों की स्पीड

- एक इंजन ट्रेन के आगे और दूसरा पीछे लगेगा, निजामुद्दीन-मुम्बई रूट पर चल रहा पुश-पुल थीम का ट्रायल

-30 से 50 किमी तक बढ़ जाएगी रफ्तार, आरडीएसओ भी प्रोजेक्ट में कर रहा काम, जल्द होगा फाइनलाइज

kanpur@inext.co.in
KANPUR: रेलवे ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने को लेकर लगातार काम कर रहा है। यही वजह है कि इस रेल बजट में सबसे ज्यादा बजट रेलवे ट्रैक मेंटीनेंस व नए ट्रैक के लिए पास हुआ है। ऐसे में अब रेलवे वीआईपी ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए पुश व पुल थीम पर वर्क कर रहा है। जिसको लेकर निजामुद्दीन-मुम्बई रूट पर दो इंजन के साथ राजधानी स्पेशल 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ाकर ट्रायल किया जा रहा है। इसके मानकों पर खरा उतरने के बाद रेलवे यह थीम सभी जोन के रूट पर लागू करेगा।

एलएचबी कोच वाली ट्रेनों में भी
रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक रेलवे पुश-पुल थीम पर राजधानी को चलाएगा। इसके साथ ही जिन ट्रेनों में एलएचबी कोच लगे होंगे। उन ट्रेनों में भी पुश व पुल थीम पर स्पीड बढ़ाई जाएगी। जिससे पैसेंजर्स का सफर मौजूदा समय की अपेक्षा कम समय में तय होगा।

 

आगे व पीछे लगाए जाएंगे इंजन
एनसीआर सीपीआरओ अजीत कुमार सिंह ने बताया कि पुश पुल टेक्निक में डब्ल्यूएपी-7 व डब्ल्यूएपी-5 के इलेक्ट्रिक इंजन लगाए जाते हैं। जिसमें कम से कम 22 एलएचबी कोच लगाए जा सकते हैं। इसमें एक इंजन ट्रेन के आगे और एक इंजन पीछे लगाया जाता है। उन्होंने बताया कि हजरत निजामुद्दीन-मुम्बई स्पेशल राजधानी में इसका ट्रायल किया जा रहा है। इस टेक्निक से ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलाई जा रही है। जबकि पहले यह ट्रेन 80 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलती थी।

12 घंटे में दिल्ली से हावड़ा का सफर
रेलवे बोर्ड के 100 दिन के एक्शन प्लान में नई दिल्ली-हावड़ा रूट पर 1525 किमी तक और नई दिल्ली से मुंबई तक 1483 किमी लंबे रूट की स्पीड लिमिट बढ़ाकर 170 किमी प्रति घंटे करने का लक्ष्य तय किया गया है। स्पीड बढ़ने से नई दिल्ली से हावड़ा तक का सफर 17 घंटे की बजाए 12 घंटे में और नई दिल्ली से मुंबई की राजधानी एक्सप्रेस की जर्नी 15:50 घंटे की बजाए 10 घंटे में तय होगी। जिससे लाखों रेलवे पैसेंजर्स को रिलीफ मिलेगा।

लेटर भेज आरडीएसओ ने दिए आदेश
पुश व पुल थीम पर काम करके ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए आरडीएसओ ने सभी रीजन में लेटर भेज कर ट्रैक को मानक के आधार पर दुरुस्त करने के आदेश दिए हैं। जिसकी रिपोर्ट भी वह दो माह के अंदर भेजेंगे। ट्रैक फिटनेस चेक करने के बाद ही पुश व पुल थीम पर ट्रेनों को रेलवे ट्रैक पर दौड़ाया जाएगा।

आंकड़े

3 लाख पैसेंजर्स का डेली आना-जाना होता है

386 ट्रेनें डेली कानपुर सेंट्रल से आती-जाती है

2 इंजन लगाए जाएंगे एलएचबी कोच वाली ट्रेनों में

17 घंटे में अभी हावड़ा से दिल्ली का सफर तय होता है

12 घंटे में पुश पुल टेक्निक से हावड़ा से दिल्ली का सफर तय होगा

पैसेंजर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड ने पुश व पुल टेक्निक पर वर्क कर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की प्लानिंग की है। जिसमें आरडीएसओ भी काफी वर्क कर रहा है। इससे लाखों पैसेंजर्स को रिलीफ मिलेगा
- अजीत कुमार सिंह, एनसीआर, सीपीआरओ

Posted By: Inextlive