आई एक्सक्लूसिव

-कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से जुड़े चौराहों के रियेलिटी चेक में खुली पोल, किसी चौराहे पर ट्रैफिक लाइट नहीं तो कहीं पर जेब्रा क्रॉसिंग ही गायब

-स्मार्ट सिटी के तहत 7 चौराहों पर डेली रेड लाइट वॉयलेशन के 1600 से 2,000 लोगों के हो रहे चालान

-अव्यवस्थाओं के बीच पब्लिक चालान भुगतने को मजबूर, विभाग एक-दूसरे पर डाल रहे जिम्मेदारी

kanpur@inext.co.in

KANPUR : सिटी में स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम के नाम पर कानपुराइट्स को 'फूल' बनाया जा रहा है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट आपको बताने जा रहा है कि आखिर कैसे पब्लिक को बेवकूफ बनाया जा रहा है। दरअसल, ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने सिटी के सात चौराहों पर रेड लाइट वॉयलेशन और ओवर स्पीडिंग पर ऑनलाइन चालान काटने शुरू कर दिए हैं। पिछले 5 दिनों से अब तक लगभग 9,300 से ज्यादा चालान भी काटे जा चुके हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें से 4 चौराहों पर ट्रैफिक लाइट जलती ही नहीं है। अगर जलती भी है तो सिर्फ येलो लाइट ब्लिंक होती है। इसके अलावा ट्रैफिक को चौराहे से पहले कहां रुकना है, इसके लिए जेब्रा क्रॉसिंग तक नहीं है। लेकिन डेली 1600 से 2,000 चालान ऑनलाइन काटे जा रहे हैं।

जल्द घर पहुंचेंगे चालान

सूत्रों के मुताबिक 9,000 से ज्यादा ऑनलाइन चालान काटे जा चुके हैं। कोरियर न होने की वजह से ई-चालान का प्रिंट नहीं निकाला गया है। कोरियर सर्विस फाइनल होते ही ई-चालान को एड्रेस पर पोस्ट किया जाएगा। अव्यवस्थाओं को लेकर कमिश्नर सुधीर एम बोबडे भी नाराजगी जता चुके हैं।

------------

10 से 7 बजे तक चालान से मुक्ति

रोज रात 9.59 से सुबह 7 बजे तक कानपुराइट्स को ई-चालान से छूट रहेगी। स्मार्ट सिटी के तहत बने कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में ई-चालान नहीं काटे जाएंगे। इस दौरान फ्री ट्रैफिक रहेगा। सिस्टम ऑटो मोड में रोज तय वक्त में चालान नहीं काटेगा।

-------------

आईटीएमएस बर्बादी की ओर

सिटी में केडीए ने 32 करोड़ से 67 चौराहों पर इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएसस) लगाया था। ओनिक्स कंपनी ने सभी चौराहों पर ट्रैफिक लाइट इंस्टाल की थी। 5 साल के मेंटीनेंस के साथ कंपनी को ठेका दिया था। लेकिन मौजूदा समय में लगभग सभी चौराहों पर ट्रैफिक लाइट खराब होने की कगार पर पहुंच चुकी हैं, लेकिन कंपनी ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस पर कोई ध्यान नहीं दे रही है।

-------------

ये है 'ऑनलाइन' चालान चौराहों का हाल

1. अफीम कोठी चौराहा

चौराहे पर एक भी ट्रैफिक लाइट नहीं जल रही थी। डिप्टी पड़ाव से आने वाली रोड पर लगी ट्रैफिक लाइट तिरछी हो चुकी है। उधर, से आने वालों को लाइट दिख नहीं रही थी। रोड पर जेब्रा क्रॉसिंग पूरी तरह मिट चुकी थी।

2. जरीबचौकी चौराहा

झकरकटी से जरीब चौकी चौराहा पहुंचने पर पहले स्टॉपेज की ट्रैफिक लाइट बंद मिली। जबकि चौराहा पार कर रेड लाइट जल रही थी। वहीं गुमटी गुरुद्वारे की तरफ से आने पर भी जरीब चौकी चौराहा पर लाइट बंद थी। चौराहे पर जेब्रा क्रॉसिंग कहीं नहीं थी।

3. लालइमली चौराहा

लालइमली चौराहे पर भी ट्रैफिक लाइट बंद मिली। हालांकि चौराहे पर जेब्रा क्रॉसिंग रोड पर बनी हुई थी। यही हाल कंपनीबाग और टाटमिल चौराहे का भी मिला।

4. विजय नगर मॉडल चौराहा

यहां भी ट्रैफिक लाइट चलते हुए नहीं पाई गई। जबकि विजय नगर फल मंडी चौराहे पर सिर्फ रेड लाइट ही जल रही थी। लेकिन यहां भी जेब्रा क्रॉसिंग नदारद मिली।

---------------

इन चौराहों पर ऑनलाइन चालान शुरू

-लालइमली चौराहा

-कंपनीबाग चौराहा

-जरीबचौकी चौराहा

-गुरुदेव चौराहा

-बिठूर तिराहा

-अफीमकोठी चौराहा

-टाटमिल चौराहा

--------------

Posted By: Inextlive