- सिटी साइड में व्हीकल स्कैनर लगाने का काम हुआ शुरू, नाइटविजन कैमरों की तादाद बढ़ाई जाएगी, एक्स्ट्रा फोर्स भी तैनात किया गया

KANPUR। कानपुर सेंट्रल स्टेशन की सिक्योरिटी बहुत जल्द स्मार्ट होने वाली है। स्टेशन के इंट्री प्वाइंट पर लगेज स्कैनर, सिटी व कैंट साइड व्हीकल स्कैनर लगाने के साथ नाइटविजन कैमरों की संख्या बढ़ाई जा रही है। इसके अलावा स्टेशन के आउटर पर पेट्रोलिंग बढ़ाने और ट्रेनों में भी लगातार स्कॉट बढ़ाने का वर्क हो रहा है।

हर आने-जाने वालों पर निगाह

सेंट्रल स्टेशन में आरपीएफ को आरपीएसएफ की एक बटालियन मिलने से सालों से चल रही स्टाफ की कमी पूरी हो गई है। जिससे स्टेशन की सुरक्षा अब और सख्त हो गई है। स्टेशन के सभी एंट्री प्वाइंट में आरपीएसएफ के जवानों की तैनाती कर हर आने-जाने वालों पर निगाह रखी जा रही है। यही नहीं 30 से अधिक ट्रेनों में स्कॉट भी बढ़ा दिया गया है।

व्हीकल स्कैनर भी लगेगा

सेंट्रल स्टेशन के डायरेक्टर हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि सेंट्रल स्टेशन के सिटी साइड व कैंट साइड एक-एक लगेज स्कैनर लगा दिए गए है। जिनको आरपीएफ स्टाफ ऑपरेट करता है। लगेज स्कैनर से आरपीएफ को कई अपराधियों को पकड़ने में हेल्प भी मिली है। उन्होंने बताया कि अब दो लगेज स्कैनर और लगवाने के अलावा स्टेशन के दोनों तरफ इंट्री प्वाइंट में व्हीकल स्कैनर भी लगाया जा रहा है।

नाइटविजन सीसीटीवी कैमरे और

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक स्टेशन में विभिन्न प्लेटफार्मो व सर्कुलेटिंग एरिया मे नाइटवीजन सीसीटीवी कैमरे लगे हुए है। अब विभिन्न प्लेटफार्मो में सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाने के साथ स्टेशन के आउटर पर सीसीटीवी कैमरों को लगाकर आरपीएफ सीसीटीवी स्मार्ट कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा।

--------------------------------

व्हीकल स्कैनर: एक नजर

- स्कैनर मशीन पर व्हीकल के खड़े होते ही अंदर रखा सब कुछ दिखेगा

- मशीनें नशीले पदार्थ, बारूद व हथियार, गोल्ड, सिल्वर व बम आदि देख लेंगी

- एक जनवरी से सिटी साइड पर व्हीकल स्कैनर शुरु करने का टारगेट रखा गया

- व्हीकल स्कैनर लगने के बाद व्हीकल इंट्री के लिए अन्य रास्ते बंद हो जाएंगे।

-----------

2 लगेज स्कैनर वर्तमान में लगे हैं

2 लगेज स्कैनर और लगाए जाने हैं

2 व्हीकल स्कैनर लगाने का काम शुरू

153 सीसीटीवी कैमरे और लगाए जाएंगे

'' सेंट्रल स्टेशन की सिक्योरिटी को स्मार्ट बनाने व पैसेंजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे न्यू टेक्नोलॉजी में काम कर लगातार बदलाव कर रहा है.''

हिमांशु शेखर उपाध्याय, डायरेक्टर,

कानपुर सेंट्रल स्टेशन

Posted By: Inextlive