-कैम्पस स्टूडेंट्स को नेशनल लेवल का स्वीमिंग पूल फनस्ट्रोक देने के बाद वीसी ने तैयार किया स्मार्ट ट्रैक का प्लान

-बेहतर एकेडमिक फैसिलिटीज देने के साथ ही स्टूडेंट्स की हेल्थ और फिटनेस पर भी यूनिवर्सिटी का फोकस

KANPUR@inextco.in

KANPUR: सीएसजेएम यूनिवर्सिटी अपने स्टूडेंट्स को बेहतर एकेडमिक फैसिलिटीज देने के साथ ही उनकी हेल्थ और फिटनेस पर भी फोकस कर रही है। नेशनल लेवल का स्वीमिंग पूल फनस्ट्रोक के बाद अब वीसी स्टूडेंट्स को स्मार्ट ट्रैक देने का प्लान तैयार किया है। स्मार्ट ट्रैक पर वॉक करने से पता चल जाएगा कि उन्होंने कितनी कैलोरी बर्न की है। उनका मूवमेंट के टाइम पल्स रेट क्या है। किस स्पीड से वह ट्रैक पर चल रहे है? यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने सितंबर के लास्ट वीक तक ग‌र्ल्स हॉस्टल में बैडमिंटन कोर्ट बनवाने की भी तैयारी कर ली है।

4 हजार स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा

सीएसजेएमयू ऑफिसर्स के मुताबिक, वीसी की पहल पर कैंपस के स्टेडियम में स्मार्ट ट््रैक बिछाने का प्रपोजल तैयार किया जा रहा है। स्मार्ट ट्रैक से अटैच एक बड़ी स्क्रीन भी लगाई जाएगी। जिस पर ट्रैक पर चलने वाले लोग अपना डाटा देख सकेंगे। जैसे वो किस स्पीड से चल रहे हैं, कितनी कैलोरी बर्न हो रही है और उनका पल्स रेट क्या है। स्मार्ट ट्रैक की डिवाइस को सेल फोन से कनेक्ट करके सारा डाटा मोबाइल पर भी देखा जा सकेगा। स्मार्ट ट्रैक का फायदा यूनिवर्सिटी कैंपस में रहने वाले करीब 4 हजार स्टूडेंट्स को मिलेगा।

वर्जन

सीएसजेएमयू कैंपस के स्टेडियम में स्मार्ट ट्रैक बिछाने का प्रपोजल तैयार कर गवर्नमेंट को भेजा जाएगा। वहां से ग्रीन सिग्नल मिलते ही टेंडर प्रॉसेस शुरू कर दिया जाएगा। इस स्मार्ट ट्रैक से एथलेटिक कॉम्पीटशन में शिरकत करने वाले प्लेयर्स को फायदा मिलेगा। वह अपनी स्पीड, कैलोरी के साथ अन्य डेटा भी लाइव स्क्रीन पर देखते रहेंगे।

प्रो। नीलिमा गुप्ता, वाइस चांसलर, सीएसजेएमयू

---------------

सीएसजेएमयू कैम्पस पर नजर

65 से ज्यादा कोर्स संचालित हो रहे हैं कैम्पस में

25 हजार के करीब स्टूडेंट्स कैम्पस में कर रहे पढ़ाई

5 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स कैम्पस के हॉस्टल में रहते

7 हॉस्टल हैं यूनिवर्सिटी कैम्पस में, 4 ग‌र्ल्स के लिए

3 हजार के करीब ब्वॉयज रहते हैं हॉस्टल में

2 हजार के लगभग ग‌र्ल्स रहती हैं इन हॉस्टल में

Posted By: Inextlive