आई एक्सक्लूसिव

-स्मार्ट सिटी में बेहतर सिविक फैसिलिटील के साथ कानुपराइट्स के स्वाद का भी रखा जाएगा ख्याल

-गुजरात की तर्ज पर बनने वाले फूड हब में कानपुराइट्स ले सकेंगे अपने फेवरिट स्ट्रीट फूड का स्वाद

-फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने तैयार किया प्लान, किदवई नगर म्यूजिकल फाउंटेन पार्क के सामने लोकेशन चिन्हित

kanpur@inext.co.in

KANPUR : स्मार्ट सिटी के तहत शहर में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर और सिविक फैसिलिटीज के साथ कानपुराइट्स के स्वाद का भी ख्याल रखा गया है। सिटी की शानदार लोकेशन पर कानपुराइट्स अपने मनपसंद स्ट्रीट फूड का स्वाद ले सकेंगे। कानपुर में 'स्ट्रीट फूड हब' बनाने के लिए फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। इसे प्रदेश के 4 सिटी में डेवलप किया जा रहा है। इसमें कानपुर के अलावा वाराणसी, लखनऊ और गोरखपुर शामिल हैं। नगर निगम ने इसके लिए किदवई नगर म्यूजिकल फाउंटेन पार्क के सामने जगह भी चिन्हित कर ली है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यहां 30 शॉप खोली जाएंगी। इसे सिटी के अन्य लोकेशन भी खाेला जाएगा।

स्वच्छता के साथ्ा क्वॉलिटी

फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट के अभिहित अधिकारी विजय प्रताप सिंह के मुताबिक सिटी में स्ट्रीट फूड का मजा ले सकेंगे, इसलिए यह प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। इसमें कानपुराइट्स को रोड किनारे भी गुड क्वालिटी फूड अवेलबेल कराया जाएगा। नगर निगम स्ट्रीट फूड हब की सजावट के साथ ग्रीनरी और साफ-सफाई का काम करेगा। इसे गुजरात की तर्ज पर एक अच्छी लोकेशन के तौर पर भी डेवलप किया जाएगा। इसमें सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा।

------------

दी जाएगी ट्रेनिंग

यहां लगाने वाले सभी फूड वेंडर्स को फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी। वेंडर्स को सफाई के साथ फूड प्रोडक्ट को बनाना, ग्लब्स और कैप का यूज करने आदि के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी। 28 सितंबर से इनकी ट्रेनिंग शुरू होगी। 30 स्ट्रीट वेंडर्स को 2 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी।

-----------

बडे़े रेस्टोरेंट भी शामिल

खाने के मामले में सिटी के बड़े रेस्टोरेंट और होटल वालों को इसमें शामिल किया जा सकता है। ताकि हाई क्लास से लेकर लोअर इनकम ग्रुप के लोग भी स्ट्रीट फूड हब में खाने का मजा ले सकें। अभिहित अधिकारी के मुताबिक इसमें बड़े रेस्टोरेंट वालों को प्रपोजल दिया जाएगा।

-----------

इन फूड का उठा सकेंगे लुत्फ

-भेलपुड़ी

-चाट

-पानी के बताशे

-मोमोज

-डोसा

-पावभाजी

-बर्गर

-चाउमीन

-ऑमलेट आदि।

-----------

नगर निगम ने स्ट्रीट फूड हब के लिए जगह चिन्हित कर दी है। इसे गुजरात की तर्ज पर डेवलप किया जाएगा। यहां लोग गुड फूड के साथ अच्छी लोकेशन का लुत्फ उठा सकेंगे।

-विजय प्रताप सिंह, अभिहित अधिकारी, फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट।

Posted By: Inextlive