Kanpur University एडमिशन की लास्ट डेट 31 जुलाई

2019-07-16T10:36:58Z

कॉलेजों में खाली पड़ी सीटों को भरने के लिए यूनिवर्सिटी ने डब्लूआरएन की लास्ट डेट 15 से बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी।शहर के ज्यादातर कॉलेजों में बीए बीएससी बीकॉम की 50 परसेंट सीटें पड़ी हैं।

kanpur@inext.co.in
KANPUR: सीएसजेएमयू कैंपस के प्रोफेशनल कोर्सेस के साथ कॉलेजों के रेगुलर कोर्स की 50 परसेंट सीट्स अब भी खाली पड़ी हैं. कई कॉलेजों में तो स्थिति और भी बदतर है. ऐसे में यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने डब्लूआरएन(वेब रजिस्ट्रेशन नंबर) की लास्ट डेट 15 जुलाई से बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी है. कॉलेज व यूनिवर्सिटी कैंपस के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस की हालत भी बहुत खराब है. कॉलेजों को स्टूडेंट्स नहीं मिल रहे हैं. शहर के टॉप कॉलेज पीपीएन में भी इंग्लिश डिपार्टमेंट की पीजी की 40 परसेंट सीट्स खाली हैं.

सिम्पल नहीं प्रोफेशनल चाहिएसिम्पल ग्रेजुएट कोर्सेस में स्टूडेंट्स की कोई दिलचस्पी नहीं रह गई है. वे ग्रेजुएशन में तीन साल लगाने के बजाए किसी प्रोफेशनल व जॉब ओरिएंटेड कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं. जिसे पूरा करने के बाद उन्हें नौकर के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े. यही वजह से कि कभी जिन कॉलेजों में एडमिशन स्टूडेंट्स का सपना हुआ करता था, वहां भी सीटें खाली पड़ी हैं. सिटी के ज्यादातर डिग्री कॉलेजों में बीए, बीएससी व बीकॉम की सीट्स खाली पड़ी हुई हैं.
डायरेक्ट एडमिशन का ऑफर
कॉलेजों के प्रोफेशनल व सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस की भी सीट्स नहीं भर पा रही हैं. डायरेक्ट एडमिशन का ऑफर भी काम नहीं आ रहा है. डीबीएस कॉलेज, डीजी कॉलेज, डीएवी कॉलेज, जुहारीदेवी कॉलेज, एसएनसेन कॉलेज, जेडीवीएम कॉलेज में बीए, बीएससी की आधी सीटों पर भी एडमिशन नहीं हो पाए हैं. आउटर में स्थित डिग्री कॉलेजों की हालत और ज्यादा खराब है. वहां पर 10 से 15 परसेंट सीट्स पर ही स्टू़डेंट्स ने एडमिशन लिए हैं. हालात को देखते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने डब्लूआरएन की लास्ट डेट 15 जुलाई से बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी है.
प्रोफेशनल कोर्स की सीट्स खाली
सीएसजेएमयू कैंपस के इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट, मास्टर ऑफ सोशल वर्क डिपार्टमेंट, इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आ‌र्ट्स, फैशन टेक्नोलॉजी, इंटीरियर डिजाइन, बायो साइंस एण्ड बायोटेक्नोलॉजी, लाइफ साइंसेस, इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेस, इंग्लिश डिपार्टमेंट, म्यूजिक डिपार्टमेंट में पीजी कोर्स की सीट्स खाली हैं. अब इन संस्थानों में डायरेक्ट एडमिशन का एक अवसर और विवि प्रशासन ने स्टूडेंट्स को दिया है.
वर्जन
यूनिवर्सिटी के प्रोफेशनल कोर्स व कॉलेजों के रेगुलर और सेल्फ फाइनेंस कोर्स की सीट्स बड़ी संख्या में खाली हैं. काफी कॉलेजों के प्रिंसिपल ने डब्लूआरएन की लास्ट डेट बढ़ाने के लिए रिक्वेस्ट भेजी थी. इसलिए डब्लूआरएन और यूनिवर्सिटी के प्रोफेशनल कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन की लास्ट डेट बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी गई है.
प्रो. नीलिमा गुप्ता, वाइस चांसलर सीएसजेएमयू
------------



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.