एक्सक्लूसिव।

- नेक्स्ट ईयर से एनसीसी सब्जेक्ट भी पढ़ेंगे सीएसजेएमयू के स्टूडेंट्स

- एनसीसी के ऑफिसर्स ने वीसी से की मुलाकात, एनसीसी को बतौर सब्जेक्ट शामिल करने का प्रपोजल

- वीसी ने ऑफिसर्स से मांगा पूरा सिलेबस, अपनी टीम के साथ गंभीरता से डिस्कसन कर रही प्रपोजल पर

KANPUR: सीएसजेएम यूनिवर्सिटी एनसीसी बतौर सब्जेक्ट शामिल करने की तैयारी कर रही है। इस अहम इश्यू पर फ्राइडे को एनसीसी के कर्नल और अन्य ऑफिसर्स के साथ वीसी ने मीटिंग की। एनसीसी के ऑफिसर्स यूनिवर्सिटी कैंपस की विजिट करके पूरा प्लान फाइनल करने की दिशा में काम कर रहे हैं। नेक्स्ट एकेडमिक सेशन से बच्चे एनसीसी सब्जेक्ट की पढ़ाई कर सकेंगे।

दो साल पहले शामिल

सीएसजेएमयू के रजिस्ट्रार डॉ। विनोद कुमार सिंह ने बताया कि दो साल पहले एनसीसी की एयर विंग की बटालियन यूनिवर्सिटी कैंपस में स्टार्ट की गई थी। बटालियन के इंचार्ज डॉ। आरपी सिंह है। एनसीसी के ऑफिसस इसे बतौर सब्जेक्ट शामिल करने का प्रपोजल लेकर आए हैं। वीसी के साथ हुई मीटिंग में इसका पूरा सिलेबस मांगा गया है। इसमें क्या बदलाव हो सकते हैं और इस कोर्स का स्टूडेंट्स को क्या फायदा मिलेगा। इस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

बॉक्स

एनसीसी की ग‌र्ल्स बटालियन भी

यूनिवर्सिटी में एनसीसी की ग‌र्ल्स बटालियन भी तैयार की जा रही है। यूनिवर्सिटी कैंपस की इंचार्ज डॉ। अपर्णा कटियार ने बताया कि 20 अगस्त को एनसीसी के ऑफिसर्स यूनिवर्सिटी कैंपस आएंगे। जिसके बाद इस दिशा में आगे का काम शुरू किया जाएगा। एक बटालियन में 60 कैडेट्स होते हैं। एक बटालियन तीन साल के कैडेट्स के मिलकर बनाई जाती है। एडमिशन के लिए फ‌र्स्ट ईयर की करीब 40 ग‌र्ल्स ने आवेदन किया है जिसमें 20 को एडमिशन दिया जाएगा।

'एनसीसी के एक कर्नल और उनके कुछ ऑफिसर्स के साथ बात हुई है। स्टूडेंट्स को एनसीसी बतौर ऑप्शनल सब्जेक्ट पढ़ने का अवसर दिया जाएगा। नेक्स्ट एकेडमिक सेशन से एनसीसी की क्लासेस कैंपस में कराई जाने की तैयारी हैं.'

- प्रो। नीलिमा गुप्ता, वाइस चांसलर सीएसजेएमयू

Posted By: Inextlive