- सीपीसीबी के एयर क्वालिटी इंडेक्स में पहली बार इस सीजन में पॉल्यूशन से हालात सीवियर, देश का नौंवा सबसे पॉल्यूटेड सिटी

KANPUR:सिटी में पॉल्यूशन से हालात सीवियर हो गए हैं। यह हम नहीं कह रहे बल्कि सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड का एयर क्वालिटी इंडेक्स बता रहा है। थर्सडे को कानपुर देश का 9वां सबसे पॉल्यूटेड सिटी था। एयर क्वालिटी इंडेक्स में पीएम-2.5 का स्तर 432 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रिकार्ड किया गया। जोकि सबसे खतरे वाली सीवियर कैटेगरी में आता है। सीपीसीबी के नेहरू नगर मानीटरिंग सेंटर में थर्सडे को दिन भर पीएम2.5 का स्तर 300 के आसपास रहा। वहीं कानपुर स्मार्ट सिटी के कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से भी सिटी में अलग अलग जगहों से पॉल्यूशन का जो डाटा आया उसने कानपुराइट्स के लिए खतरे की घंटी बजा दी है।

प्रमुख इलाकों में सीवियर एयरक्वालिटी

संगीत टाकीज चौराहा-500

गुरुदेव क्रासिंग चौराहा-500

पीएसी मोड़ चौराहा-500

जाजमऊ पुरानी चुंगी-500

चकेरी स्टेशन-496

रामगोपाल चौराहा-483

बर्रा चौराहा-469

श्याम नगर चौराहा-465

मोतीझील-462

रावतपुर तिराहा-447

फजलगंज इंडस्ट्रीयल एरिया-424

दीप टाकीज तिराहा-418

मरियमपुर चौराहा-408

बारादेवी चौराहा-403

(यह डाटा कानपुर स्मार्ट सिटी कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के,सभी आंकड़े माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर में,पीएम2.5 का मानक स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर है)

सांस की बढ़ी प्रॉब्लम

सिटी में बढ़े पॉल्यूशन लेवल की वजह से सांस के पेशेंट्स की प्रॉब्लम बढ़ गई है। सीओपीडी, अस्थमा,ब्रोंकाइटिस, गले में इंफेक्शन और खांसी के पेशेंट्स तेजी से बढ़े हैं। मुरारी लाल लाल चेस्ट हॉस्पिटल के प्रो.संजय वर्मा ने बताया कि मौसम में बदलाव के साथ पॉल्यूशन बढ़ने से प्रॉब्लम बढ़ी है.ओपीडी में भी ऐसे पेशेंट्स की संख्या बढ़ी है।

Posted By: Inextlive