-सीएसजेएमयू ने यूपीटीटीआई से एमओयू साइन किया

-यूनिवर्सिटी ने सिटी के सभी प्रॉमिनेंट संस्थानों से करार किया

KANPUR:

थर्सडे को सीएसजेएमयू व यूपीटीटीआई ने ज्वाइंट रिसर्च व पीएचडी स्कॉलर एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए हाथ मिलाया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बीते तीन माह में एचबीटीयू के अलावा आईआईटी के इंक्यूबेशन सेंटर से भी एमओयू साइन किया है। सीएसजेएमयू प्रशासन ने सिटी के सभी प्रॉमिनेंट इंस्टीट्यूशन से रिसर्च व अन्य वर्क पर मिलकर काम करने के लिए करारा किया है। यूपीटीटीआई सिटी का तीसरा एकेएडमिक संस्थान है जिससे विवि ने करार किया है। अब एकेडमिक व टेक्नोक्रेट्स एक टेबल पर एक साथ काम करेंगे।

यूपीटीटीआई टेक्सटाइल इंजीनियरिंग का बहुत पुराना संस्थान है। सीएसजेएमयू के यूआईईटी में करीब 6 इंजीनियंिरग ब्रांच की क्लास चल रही है। सीएसजेएमयू ने गुरुवार को यूपीटीटीआई के डायरेक्टर प्रो मुकेश कुमार के साथ एक एमओयू साइन किया। अब यूआईईटी व यूपीटीटीआई मिलकर ज्वाइंट रिसर्च वर्क करेंगे। यही नहीं मेडिकल क्लोदिंग पर अब काम करना आसान हो जाएगा। स्मार्ट क्लोदिंग पर दोनों इंस्टीट्यूट मिलकर काम करेंगे।

एमओयू यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रार डॉ। विनोद कुमार सिंह व यूपीटीटीआई के डायरेक्टर प्रो मुकेश कुमार ने साइन किया। अब पीएचडी स्कालर एक दूसरे के संस्थान में जाकर रिसर्च वर्क कर सकेंगे। जहां यूपीटीटीआई टेक्सटाइल की फील्ड का एक्सपर्ट हैं वहीं यूआईईटी में कम्प्यूटर व केमिकल इंजीनियरिंग के एक्सपर्ट रिसर्च में अहम रोल निभाएंगे। एमओयू साइन करने के टाइम वीसी प्रो नीलिमा गुप्ता, डॉ। सुधांशु पांड्या, डॉ। संदेश गुप्ता मौजूद रहे।

'इनोवेटिव आईडियाज पर अब यूआईईटी के स्टूडेंट्स यूपीटीटीआई के साथ मिलकर प्रोजेक्ट वर्क कर सकेंगे। रिसर्च वर्क ऐसा किया जाएगा जो कि सोसाइटी के लिए फायदेमंद साबित हो। दोनों इंस्टीट्यूट एक दूसरे से अपने एक्सपर्टइज शेयर करेंगे। केमिकल व कम्प्यूटर साइंस इंजीनियंिरग के स्टूडेंट्स को एक नया प्लेटफार्म मिलेगा जहां पर एक अच्छे रिसर्च वर्क करने की संभावना है.'

- प्रो नीलिमा गुप्ता, वाइस चांसलर सीएसजेएमयू

Posted By: Inextlive