- एप की हेल्प से लगाया जा सकेगा पता, पब्लिक भी लापता व्हीकल की डिटेल के साथ कर सकेंगे पोर्टल पर लॉग इन

KANPUR: अगर आपका व्हीकल चोरी हो गया है और पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद भी उसके बारे में आपको कोई इंफॉर्मेशन नहीं मिल पा रही है, तो नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो का 'वाहन समन्वय' पोर्टल आपकी हेल्प कर सकता है। इस पोर्टल पर सिर्फ पुलिस, आरटीओ और इंश्योरेंस कंपनियां ही नहीं, बल्कि पब्लिक भी लॉग इन कर अपने मिसिंग व्हीकल को सर्च कर सकती है। इस पोर्टल की हेल्प से मिसिंग व्हीकल का पता करने के लिए थाने का चक्कर नहीं लगाना होगा।

देनी होगी इम्पॉर्टेट जानकारियां

पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद जनसामान्य ऑप्शन पर क्लिक कर व्हीकल के ओनर को अपनी डिटेल फिल करनी होगी। नाम, पता, सहित आईडी भी लगानी होगी। इसके बाद जिस व्हीकल की जानकारी करना चाहते हैं, उसकी सभी जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस या इंजन नंबर आदि। डिटेल फिल करने के बाद सर्च ऑप्शन पर क्लिक करते ही अगर रिलेटेड डिटेल का व्हीकल किसी भी पुलिस स्टेशन में बरामद हुआ होगा तो पता चल जाएगा।

ऐसे काम करता है यह एप

इस पोर्टल पर पुलिस से लेकर आम नागरिक तक लॉगइन कर सकता है। देश के किसी भी थाना क्षेत्र में पुलिस दो तरह से व्हीकल की डिटेल अपलोड करती है। एक तो ऐसे व्हीकल जो पुलिस को लावारिस मिलते हैं या किसी गैंग से बरामद किए होते है। दूसरे ऐसे व्हीकल जिनकी मिसिंग की रिपोर्ट खुद ओनर लिखवाता है। ऐसे में जब कोई भी व्यक्ति अपने व्हीकल की डिटेल पोर्टल पर डाल कर सर्च करता है, तो उसे पुलिस को मिले हुए व्हीकल की डिटेल मिल जाती है।

'' वाहन समन्वय पोर्टल के यूज से चोरी गए वाहन या लावारिस वाहन के ओनर का आसानी से पता लगाया जा सकता है। इसके यूज को लेकर सभी पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है। चोरी हुए व्हीकल व बरामद व्हीकल की डिटेल पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं.''

- राजेश यादव, एसपी क्राइम

------------------------

लावारिस खड़े व्हीकल्स

- 25 व्हीकल लावारिस खड़े हैं झकरकटी बस अड्डे पर स्टैंड में

- 50 से ज्यादा व्हीकल सेंट्रल स्टेशन के स्टैंड पर लावारिस खड़े हैं।

- 08 से ज्यादा खड़े हैं लावारिस फोर व्हीलर सेन्ट्रल स्टेशन पर

Posted By: Inextlive