- पैसेंजर्स को एयरपोर्ट जैसी प्रीमियम फैसेलिटीज देने के लिए आईआरसीटीसी करेगा निर्माण, सीएमडी एमपी मल दी जानकारी

-बेस्ट क्वॉलिटी का फूड देने के लिए हाईटेक बेस किचन बनाने की भी चल रही तैयारी, वीआईपी ट्रेनों में भी किया जाएगा सप्लाई

KANPUR: सेंट्रल स्टेशन पर पैसेंजर्स को जल्द एयरपोर्ट जैसी फैसेलिटीज मिल सकेंगी। कानपुर रूट से पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस शुरू करने के साथ अब सेंट्रल स्टेशन पर आईआरसीटीसी वीआईपी लाउंज भी बनाएगा। जिसमें पैसेंजर्स को मॉडर्न फैसेलिटीज दी जाएंगी। पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में सफर के दौरान बातचीत में आईआरसीटीसी के सीएमडी एमपी मल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पहले कानपुर सेंट्रल के पास एक बजट होटल बनाने का प्रपोजल था, लेकिन यहां होटल के लिए पर्याप्त जमीन नहीं मिली जिसकी वजह से होटल का प्लान कैंसिल कर दिया गया। इसकी जगह अब स्टेशन पर ही एक मॉडर्न फैसेलिटीज वाले वीआईपी लाउंज का निर्माण किया जाएगा।

हाईटेक बेस किचन बनेगा

आईआरसीटीसी के सीएमडी एमपी मल ने बताया कि कानपुर में वीआईपी लाउंज के अलावा ट्रेनों में बेस्ट क्वॉलिटी का खाना मिल सके। इसके लिए यहां बेस किचन बनाने का फैसला पहले ही हो चुका है। जहां तैयार खाने को वीआईपी ट्रेनों में सप्लाई किया जाएगा।

एग्जीक्यूटिव लाउंज जैसी फैसेलिटीज

- फुल एयरकंडीशंड फैसेलिटी, ऑनलाइन बुकिंग की भी सुविधा

- वाईफाई, टू ऑवर्स स्टे, सॉफ्ट बेवरेज, न्यूजपेपर मैगजीन रीडिंग,

- ट्रेन इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, टीवी, टायॅलेट, 200 रुपए 2 घंटे का चार्ज

दिसंबर में चलेगी दूसरी प्राइवेट ट्रेन

आईआरसीटीसी के सीएमडी एमपी एल ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि पहली प्राइवेट तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से नई दिल्ली के बीच शुरू कर दी गई है। अब दूसरी प्राइवेट ट्रेन अहमदाबाद से चलेगी। इसके दिसंबर में शुरू होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि रेवेन्यू के मामले में रेलवे का फोकस फ्रेट पर ज्यादा रहता है। क्योंकि पैसेंजर फेयर से उसे कम इंकम रहती है। जबकि आईआरसीटीसी अपनी सर्विसेस के बल पर रेवेन्यू जेनरेट करती है। यही हम प्राइवेट तेजस एक्सप्रेस के साथ कर रहे हैं। जिसमें हम अपने पैसेंजर्स को प्रीमियम फैसेलिटीज दे रहे हैं।

----------

सेंट्रल से सबसे ज्यादा वीआइर्पी ट्रेनें

कानपुराइट्स को ट्रेन से बेहतर ट्रैवेलिंग एक्सपीरियंस मिले इसके लिए अब दिल्ली के बाद कानपुर ही ऐसा स्टेशन है जहां सबसे ज्यादा वीआईपी ट्रेनें चलती या गुजरती हैं। जिससे पैसेंजर्स को किसी दूसरे सिटी के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम ट्रेनों में सफर में सफर करने का मौका मिलता है।

कानपुर सेंट्रल पर ट्रेनें

330- ट्रेनों का स्टॉपेज

39- ट्रेनें यहां से चलती हैं

11- राजधानी एक्सप्रेस

1- वंदे भारत एक्सप्रेस

2- शताब्दी एक्सप्रेस

1- प्राइवेट तेजस एक्सप्रेस

3- दूरंतो एक्सप्रेस

4- गरीब रथ एक्सप्रेस

5- हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनें

2-एसी सुपरफॉस्ट ट्रेनें

33- सुपरफॉस्ट एक्सप्रेस ट्रेनें

---------------------

Posted By: Inextlive