एक्सक्लूसिव

- लर्नर सपोर्ट सेंटर के लिए सिटी के कई प्रॉमिनेंट इंजीनियरिंग कॉलेज ने किया आवेदन, तीन कॉलेजों को ग्रीन सिग्नल

- डिग्री व डिप्लोमा के 9 कोर्स शुरू करने की तैयारी, योगा इन इंस्ट्रक्टर कोर्स के बाद ही दूसरे कोर्स में मिलेगा एडमिशन

KANPUR: जल्द ही सिटी के इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी योगा कोर्स शुरू हो जाएंगे। इसके लिए सिटी के कई प्रॉमिनेंट इंजीनियंिरग कॉलेज पहल कर रहे हैं। इंजीनियरिंग कॉलेजों में लर्नर सपोर्ट सेंटर स्टार्ट होंगे। यह पहला मौका होगा जब सिटी के इंजीनियरिंग कॉलेजों में योगा के डिप्लोमा व डिग्री कोर्स स्टार्ट होंगे। सबसे अहम बात यह है कि लर्नर सपोर्ट सेंटर में 9 कोर्स स्टार्ट करने का प्लान है, लेकिन सबसे पहले स्टूडेंट को योगा इन इंस्ट्रक्टर कोर्स करना होगा। इसके बाद ही वो किसी दूसरे कोर्स में एडमिशन ले सकेगा।

सीएसजेएमयू के अप्रूवल पर

स्वामी विवेकानंद योग एण्ड रिसर्च संस्थान बंगलुरू के जोनल कोऑर्डिनेटर नार्थ इंडिया डॉ। अबोध श्रीवास्तव ने बताया कि पीएसआईटी की तरफ से लर्नर सपोर्ट सेंटर के लिए ग्रीन सिग्नल मिल गया है। इसके अलावा दो और इंजीनियरिंग कॉलेजों का मैनेजमेंट सेंटर बनाने के लिए डिस्कशन कर रहा है। हालांकि सीएसजेएम यूनिवर्सिटी के अप्रूवल पर ही सभी लर्नर सपोर्ट सेंटर बनाए जाएंगे।

25 कॉलेजों ने पूरी की फार्मेलिटी

सीएसजेएमयू से संबद्ध करीब 25 कॉलेज लर्नर सेंटर बनने के लिए सभी फार्मेलिटी पूरी कर चुके हैं। लर्नर सेंटर में सबसे पहले जनवरी 2020 से योगा इन इंस्ट्रक्टर कोर्स शुरू कर दिया जाएगा। यह कोर्स 6 महीने का होगा। सेंटर में डिप्लोमा के साथ डिग्री व पीजी कोर्स भी स्टार्ट किए जाएंगे। यह सभी कोर्स डिस्टेंस लर्निग प्रोग्राम से संबद्ध होंगे। बता दें कि सीएसजेएमयू और स्वामी विवेकानंद योग एण्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट, बंगलुरू के बीच योगा कोर्सेस को लेकर करार हुआ है।

ये कोर्स शुरू होंगे

योगा इंस्ट्रक्टर कोर्स

योगा इन डायबिटीज मैनेजमेंट

योगा इन कैंसर केयर

डिप्लोमा इन योगा थेरेपी

पीजी डिप्लोमा इन योगा थेरेपी

बीएससी इन योगा एजूकेशन

बीएससी इन योगा थेरेपी

एमएससी इन योगा एजूकेशन

एमएससी इन योगा थेरेपी

Posted By: Inextlive