-54 शहरों में फिर शुरू होगी टॉप 20 स्मार्ट सिटी की रेस, खामियां दूर करके 30 जून तक भेजना है प्रपोजल

-तीन अंक से पीछे रह गया कानपुर, 20 वें स्थान पर आए भोपाल को 55.47 अंक, कानपुर को मिले 52 अंक

KANPUR: स्मार्ट सिटी के लिए टॉप 20 की सूची से बाहर हो चुके कानपुर को स्मार्ट बनाने का जल्द ही एक और मौका मिलेगा। जिसमें टॉप 20 स्मार्ट सिटी की रेस में 97 की बजाए केवल 54 शहर ही बचेंगे। इन शहरों को 30 जून तक स्मार्ट सिटी प्रपोजल बनाकर केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय को भेजना है। इनमें से स्मार्ट सिटी के लिए 20 शहरों का चुनाव 15 अगस्त तक हो सकता है। स्मार्ट सिटी के लिए पहली लिस्ट में कानपुर सिर्फ तीन अंकों से पीछे रह गया है। 20वें नंबर पर आए भोपाल को 55.47 अंक मिले, वहीं कानपुर को 52 अंक हासिल हुए।

लखनऊ सहित 23 शहर को फास्ट ट्रैक अपग्रेडेशन

थर्सडे को स्मार्ट सिटी के लिए 20 शहरों की घोषणा होने के बाद केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय के कैबिनेट सेक्रेटरी ने वीडियो कांफ्रेसिंग की। इसमें कानपुर सहित स्मार्ट सिटी की रेस में शामिल 97 शहरों के एडमिनिस्ट्रेशन व नगर निगम अफसर शामिल हुए। कानपुर में एनआईसी सेंटर पर हुई वीडियो कांफ्रेसिंग में डीएम कौशलराज शर्मा के अलावा नगर निगम से अपर नगर आयुक्त विनोद कुमार गुप्ता, सुरेश चन्द्रा, परवेज खान आदि अफसर शामिल हुए। वीडियो कांफ्रेसिंग में केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय के अफसरों ने बताया कि 23 स्टेट्स ऐसे रहे, जिनमें से स्मार्ट सिटी के लिए एक भी शहर नहीं चुना है। इन स्टेट्स से हाईएस्ट रैकिंग वाला एक-एक शहर चुना गया है। जिनका फास्ट ट्रैक अपग्रेडेशन होगा। 15 अप्रैल से पहले इन शहरों को स्मार्ट सिटी प्रपोजल की कमियां दूर करके भेजना होगा। यूपी के शहरों में लखनऊ की हाईएस्ट रैकिंग होने के कारण रास्ता साफ हो गया है।

जल्दी ही जारी होगा रिपोर्ट कार्ड

सेंट्रल गवर्नमेंट ने 97 में से पहले चरण की 20 स्मार्ट सिटी चुनने के लिए इवैल्यूशन पैरामीटर तय किए थे। जिसमें 30 नंबर का सिटी लेवल और 70 नंबर का स्मार्ट सिटी प्रपोजल ईवैल्यूएशन पैरामीटर था। सेंट्रल गवर्नमेंट के एक्सपटर््स पैनल ने कसौटी पर परखने के बाद कानपुर को 52 अंक दिए। अगर जबकि 20 वे स्थान पर रहने वाले भोपाल को 55.47 अंक हासिल हुए। वहीं यूपी में हाईएस्ट 53.24 अंक हासिल करने वाले लखनऊ का फास्ट ट्रैक अपग्रेडेशन होगा। इसकी पूरी रिपोर्ट जल्द ही स्टेट के साथ सिटी को केन्द्रीय शहर विकास मंत्रालय सौपेगा। जिससे स्मार्ट सिटी की अगली रेस में कमियों को दूर करके शहर बेहतर पोजीशन हासिल कर सके।

प्रपोजल ने रेस में पीछे किया

नगर निगम व एडमिनिस्ट्रेशन अफसरं टॉप 20 स्मार्ट सिटी की रेस में पिछड़ने की वजह स्मार्ट सिटी प्रपोजल(एससीपी) को बता रहे है। उनका कहना है कि प्रपोजल बेहतर होता तो टॉप 20 स्मार्ट सिटी की रेस में न पिछड़ते। अगर थोड़ी बहुत कमियां भी होती तो यूपी में जरूर टॉप पर होते। जिससे कि कानपुर का नम्बर 23 फास्ट ट्रैक अपग्रेडेशन के लिए चुनी गई सिटी में जरूर शामिल होता।

Posted By: Inextlive