-सीएसजेएमयू के इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज में इस साल नया कोर्स

-यूनिवर्सिटी का एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने वालों को एडमिशन

KANPUR : सीएसजेएमयू के इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज में नये सेशन से बीएससी इन योगा की क्लासेज शुरु होने जा रही हैं। इसकी तैयारी इंस्टीट्यूट ने शुरू कर दी है। हालाकि इसी डिपार्टमेंट में ब् पीजी कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स को अभी एक साल और इंतजार करना पड़ेगा। ट्वेल्थ पास स्टूडेंट्स को एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना पड़ेगा। इस कोर्स के लिए स्टूडेंट्स को साल में फ्भ् हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे। योगा की फील्ड में रुचि रखने वाले स्टूडेंट्स को अब बाहर के कॉलेजों को मुंह नहीं देखना पड़ेगा। राजभवन प्रपोजल भेजा गया है जहां से ग्रीन सिग्नल मिलते ही एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

एक साल की फीस फ्भ् हजार रुपए

इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज के इंचार्ज डॉ। प्रवीन कटियार ने बताया कि बीएससी इन योगा की क्लासेज न्यू सेशन से शुरू हो जाएगी। इसकी तैयारी की जा रही है। फीस स्ट्रक्चर का प्रपोजल फाइनेंस कमेटी की पास भेज दिया गया है। एक स्टूडेंट्स से एक साल में करीब फ्भ् हजार रुपए फीस ली जाएगी।

प्रपोजल राजभवन भेजा गया

बीते दिसंबर में एग्जीक्यूटिव काउंसिल(कार्य परिषद) में बीएससी इन योगा समेत चार पीजी कोर्सेज को ग्रीन सिग्नल मिल गया था। अगस्त क्फ् में एकेडमिक काउंसिल(विद्या परिषद) में इस प्रपोजल पर मुहर लग चुकी है। नये साल में राजभवन से सहमति लेने के लिए प्रपोजल भेज दिया गया है। जहां से हरी झंडी मिलते ही कोर्सेज शुरू हो जाएंगे।

बीएससी इन योगा में ब्0 सीट्स

बीएससी इन योगा में ब्0 स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलेगा। इसके लिए स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी का एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होगा। यूनिवर्सिटी का एंट्रेंस एग्जाम क्फ्, क्ब् जून ख्0क्ब् को कराया जाएगा। करीब ख्0 सीट्स जनरल केटेगिरी के स्टूडेंट्स को मिलेंगी। ख्0 सीटें आरक्षित वर्ग से भरी जाएंगी।

इन कोर्सेज के लिए इंतजार करें

एकेडमिक और एग्जीक्यूटिव काउंसिल में मास्टर ऑफ फिजियोथेरीपी, एमएससी इन मेडिकल माइक्रोबायोलाजी, एमएमसी इन मेडिकल लैबोटरी टेक्नोलॉजी, एमएससी इन मेडिकल बायोकेमेस्ट्री पास हो चुके हैं। राजभवन से परमीशन के लिए प्रपोजल भेजा जा चुका है। लेकिन यह कोर्स न्यू सेशन से शुरु नहीं होंगे। यूनिवर्सिटी को इन कोर्सेज को शुरू कराने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप करना पड़ेगा।

डिग्री तीन साल में मिलेगी

बीएससी इन योगा की पढ़ाई तीन साल होगी। हालांकि इसमें खास बात यह है कि किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स को इसमें एडमिशन मिलेगा। भले ही स्टूडेंट्स ने ट्वेल्थ कामर्स, आर्ट में पास किया हो।

वर्जन

बीएससी इन योगा की क्लासेज नये सेशन से लगेंगी। इसकी तैयारी की जा रही है। एडमिशन एंट्रेंस क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स को ही मिलेगा। ब्0 स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलेगा। एकेडमिक और एग्जीक्यूटिव काउंसिल में प्रपोजल पास हो चुका है। कुलाधिपति के पास प्रपोजल भेजा गया है।

सैय्यद वकार हुसैन, रजिस्ट्रार सीएसजेएमयू

Posted By: Inextlive