क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : छह मई से फ्लाईओवर निर्माण कार्य में तेजी लाने के मकसद से कांटाटोली रोड ब्लॉक कर दिया जाएगा. इसके उपरांत लगभग एक साल तक इस रूट से वाहनों का आवागमन बंद रहेगा. इस कार्य से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि जैसे-जैसे पाइलिंग का काम आगे बढ़ाया जा रहा है, सर्विस रोड की चौड़ाई कम होती जा रही है. खासकर बड़े वाहनों को इस मार्ग से होकर आवागमन करने में काफ परेशानी हो रही है. फि लहाल, कांटाटोली-वाइएमसीए मार्ग पर 81 पाइल जमीन के नीचे का निर्माण हो चुका है. शेष 80 पाइल का निर्माण नहीं हो पाया है. ऐसे में वैकल्पिक मागरें की तैयारी करने के बाद रिहर्सल भी करना होगा, यदि रिहर्सल सफ ल हुआ तभी कांटाटोली चौक को 6 मई से ब्लॉक किया जाएगा.

30 मार्च से बंद होना था रुट

30 मार्च से ही कांटाटोली रूट को बंद करना था, लेकिन लोकसभा चुनाव को लेकर इसे टाल दिया गया. संबंधित अधिकारियों के मुताबिक, कांटाटोली रूट चुनाव के दौरान प्रयोग किया जाना है. इसलिए इस रूट को अभी 6 मई तक चालू रखा जाएगा. इसके बाद इसे बंद कर दिया जाएगा. ऐसे में कांटाटोली फ्लाइओवर का निर्माण कार्य सुचारु रखने के लिए जिला प्रशासन, रांची नगर निगम और ट्रैफि क पुलिस वाहनों का रूट डायवर्ट करने की योजना बना रही है.

सब्जी मार्केट को हटाना होगा

लालपुर-कोकर मार्ग से सब्जी मार्केट को किसी दूसरे स्थल पर शिफ्ट करनी होगी. डिस्टिलरी पुल के समीप बनाए जा रहे अंडरग्राउंड सब्जी मार्केट का निर्माण भी कछुए की चाल के अनुरूप कराया जा रहा है. कांटाटोली चौक को ब्लॉक करने के बाद मिशन चौक पर सबसे अधिक ट्रैफि क का दबाव होगा. इस मार्ग पर मेन रोड से डंगराटोली की ओर जाने वाले वाहन, डंगरा टोली से मेन रोड की ओर आने वाले वाहनों का दबाव भी होगा. इसके अलावा कर्बला चौक व प्लाजा चौक से मिशन चौक की ओर आने वाले वाहनों का भी दबाव अन्य दिनों की अपेक्षा ज्यादा होगी.

एन्क्रोचमेंट हटाना होगी चुनौती

प्रशासन और नगर निगम की तैयारी है कि रूट डायवर्ट करने से पहले इन सड़कों पर व्यापक पैमाने में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जायेगा. इस दौरान सड़क पर किसी को दुकान लगाने की अनुमति नहीं होगी. ् वहीं, दुकानदारों को भी निर्देश दिया जायेगा कि वे रूट डायवर्ट के दौरान किसी प्रकार के वाहनों की पार्किंग सड़क पर न खुद करें और न ही दूसरे को करने दें. जिला प्रशासन, ट्रैफि क एसपी कर्बला चौक व आसपास के बुद्धिजीवियों के साथ बैठक कर चुके हैं. इस दौरान जनहित के कायरें के लिए रूट डायवर्ट कुछ दिनों के लिए किया जा रहा है. इसके लिए सड़कों को खुद से अतिक्रमण मुक्त रखें.

Posted By: Prabhat Gopal Jha