-कांवडि़यों के रूट के थानों और चौकियों में रखी गई हैं कांवड़

-कांवडि़यों के पहने जाने वाले प्रिंटेड कपड़े भी रखे गए हैं

BAREILLY: कांवड़ यात्रा के दौरान एक्सीडेंट या अन्य किसी वजह से कई बार कांवड़ खंडित हो जाती है। इसका लेकर कांवडि़ये हंगामा कर देते हैं और कई बार हंगामा बड़े विवाद को रूप ले लेता है। ऐसे किसी भी विवाद से निपटने के लिए पुलिस ने पूरी तैयारी कर रखी है। पुलिस ने कांवड़ रूट पर पड़ने वाले थानों और चौकियों में कांवड़ तैयार करके रखी हैं ताकि किसी भी स्थिति से तुरंत निपटा जा सके। सावन के दो सोमवार गुजर जाने के बाद कांवडि़यों की संख्या में इजाफा हो जाता है। ऐसे में पुलिस अब पूरी तरह से अलर्ट हाे गई है।

मामूली बात पर हो जाता है बवाल

बरेली से कांवडि़ये कछला घाट बदायूं, हरिद्वार, गढ़ मुक्तेश्वर और गोला गोकर्णनाथ खीरी जल लेने और चढ़ाने जाते हैं। अधिकांश कांवडि़ये पैदल ही कांवड़ लेकर जाते हैं और उनके साथ में कांवडि़यों का झुंड होता है। पिछले वर्षो में कई बार कांवड़ रूट पर एक्सीडेंट हो चुके हैं। एक्सीडेंट के बाद कांवडि़यों के साथी नाराज हो जाते हैं और सड़क पर जाम लगा देते हैं। ऐसे में पुलिसकर्मी तुरंत थाना और चौकी में रखी कांवड़ लेकर मौके पर पहुंच जाएंगे और कांवडि़यों को समझाकर मामले को शांत करेंगे।

रूट को लेकर भी होता है विवाद

यही नहीं कई बार रास्ते में रूट को लेकर भी विवाद हो जाता है। इसके अलावा लाउडस्पीकर व अन्य वजह से भी विवाद हो जाता है। ऐसे में पुलिस के समझाने पर लोग आसानी से नहीं मानते हैं। ऐसे में पुलिसकर्मी स्वयं तुरंत कांवडि़यों का वेष धारण कर मौके पर कांवड़ लेकर पहुंच जाएंगे। जिससे कांवडि़यों को समझाने में काफी आसानी रहेगी।

सिक्योरिटी पर भी नजर

चौकी -थानों में कांवड़ के अलावा कांवडि़यों के द्वारा पहने जाने वाले वस्त्र भी रखे हुए हैं। पुलिस इन कपड़ों के जरिए ही कांवडि़यों के वेष में सिक्योरिटी पर नजर रखेगी। पुलिस अधिकारियों ने इस संबंध में पहले से ही दिशा निर्देश जारी किए हैं। अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले के बाद पुलिस-प्रशासन और भी अलर्ट हो गया है और कांवड़ रूट पर विशेष सतर्कता बरत रही है।

हैवी व्हीकल का रूट डायवर्जन लागू

सावन के दूसरे सोमवार को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने फ्राइडे रात से हेवी व्हीकल का रूट डायवर्जन कर दिया है। वहीं रोडवेज बसों का रूट डायवर्जन संडे से होगा। रूट डायवर्जन मंडे रात तक लागू रहेगा। ऐसे में सभी हेवी व्हीकल बड़ा बाइपास होकर ही जा सकेंगे। बदायूं रोड पर जाने वाले हेवी व्हीकल पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी।

Posted By: Inextlive